नई दिल्‍ली: देश में राजधानी में सोमवार को लागू ऑड- ईवेन (Odd-Even) योजना के नियमों की अनदेखी करना वाहन चालकों को भारी पड़ गया. नियमों के पालन नहीं करने के पीछे बताए गए इनके बहाने भी काम नहीं आया और अच्‍छा खासा बड़ा हर्जाना 4-4 हजार रुपए तक भरना पड़ गया. आज 4 नवंबर होने के चलते दिल्‍ली में सिर्फ इवेन नंबर के वाहन चल सकते हैं. ऐसे वाहन जिनके नंबर के अंत का अंक 0, 2, 4, 6, या 8, हो, वही वाहन सड़कों पर चल सकते हैं.

दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने एक कार को आईटीओ के पास पकड़ा, जिसकी कार का नंबर ऑड है. ड्राइवर ने कहा, मैं नोएडा में रहता हूं. मैं कल रात किसी काम से आया था. मुझे इस बारे में जानकारी नहीं थी कि आज से Odd-Even स्‍कीम लागू हो रही है.

वहीं दिल्‍ली पुलिस ने इंडिया गेट के नजदीक एक कार चालक पर जुर्माना किया, जिसका नंबर ऑड है. ऑड- इवेन स्‍कीम 4 नवंंबर से लेकर 15 नवंंबर तक लागू सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू रहेगी.

बता दें कि ऑड- ईवेन योजना का उल्लंघन करने वालों पर 4,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. सम विषम योजना के सख्त पालन के लिए दिल्ली यातायात पुलिस, परिवहन एवं राजस्व विभागों की सैकड़ों टीमें तैनात की गई हैं. अभियान के दौरान लगभग 400 ट्रैफिक इंस्पेक्टर और असिस्टेंट ट्रैफिक इंस्पेक्टरों (एटीआई) को दो पालियों में तैनात किया गया है.

योजना के तहत 4, 6, 8, 12 और 14 नवंबर को सड़कों पर विषम पंजीकरण संख्या (1, 3, 5, 7, 9) से समाप्त होने वाले चार पहिया निजी वाहनों को सड़कों पर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

इसी तरह, सम संख्या (0, 2, 4, 6, 8) के साथ समाप्त होने वाले पंजीकरण संख्या वाले वाहनों को 5, 7, 9, 11, 13 और 15 नवंबर को सड़कों पर चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. योजना 10 नवंबर (रविवार) को लागू नहीं होगी और पाबंदी अन्य राज्यों के पंजीकरण नंबर पर भी लागू होगी.