Delhi-Rajasthan Schools Reopen Today: कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के बाद आज पहली बार दिल्ली और राजस्थान में स्कूल खुल रहे हैं. राज्य सरकारों ने इसके लिए स्कूलों को विस्तृत गाइडलाइन (SOP) जारी की है, जिनमें मास्क लगाना अनिवार्य रूप से शामिल हैं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए 18 जनवरी से स्कूल खोलने की अनुमति दी थी. दिल्ली सरकार ने अपनी गाइडलाइन में साफ किया है कि बच्चे अपने माता-पिता की सहमति से ही स्कूल आएंगे.Also Read - Delhi School News: दिल्ली में कभी भी खोले जा सकते हैं स्कूल? जानें डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर क्या दिया अपडेट

वहीं, राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि राज्य सरकार की 18 जनवरी से कक्षा नौ से बारहवीं के लिए विद्यालय खोलने की अनुमति के तहत स्कूलों में कोरोना नियमों का पूरा ध्यान रखा जायेगा और जिलों में कार्यरत भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी पदस्थान के निकट के उच्च माध्यमिक विद्यालय में जाकर विभाग द्वारा जारी एसओपी की पालन का अवलोकन करेंगे. Also Read - Delhi School: दिल्ली में जल्द ही खुल सकते हैं स्कूल? दिल्ली सरकार DDMA के समक्ष रखेगी प्रस्ताव

Also Read - Delhi School Closed: दिल्ली में नर्सरी से 5वीं तक के बच्चों के स्कूल 15 जनवरी तक रहेंगे बंद, जानें क्या है आदेश

छात्रों को नहीं मिलेगी पिक-ड्रॉप की सुविधा

स्कूलों में क्लास 4-5 घंटे से ज्यादा नहीं लगेंगी। इसके अलावा वॉशरूम में एक बार में दो से ज्यादा छात्रों को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. स्कूलों की ओर से पिक-ड्रॉप की भी सुविधा भी छात्रों को नहीं दी जाएगी.

अभिभावकों का सहमति पत्र जरूरी होगा

दिल्ली सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार, एक कक्षा में 12-15 छात्र ही बैठेंगे. स्कूलों के कॉरिडोर में हैंडवॉशिंग कंसोल और सैनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा. छात्रों को दो बैच में बुलाया जाएगा. इतना ही नहीं स्कूल आने से पहले छात्रों को पैरेंट्स से सहमति पत्र भी लाना होगा, इसके बिना एंट्री नहीं मिलेगी.

राजस्थान में स्कूलों के लिए जारी किया ये आदेश

राजस्थान सरकार के स्कूली शिक्षा विभाग ने आदेश में कहा, ‘शिक्षा विभाग द्वारा कोविड 19 के बाद विद्यालयों में शिक्षण कार्य के पुनः प्रारंभ करने हेतु जारी मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के अनुसार 18.01.2021 से विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 में शिक्षण कार्य पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है.

शिक्षा विभाग में कार्यरत समस्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, संयुक्त निदेशक एवं निदेशालय में कार्यरत अधिकारी विद्यालयों में 18 से 22 जनवरी तक भ्रमण कर मानक संचालन प्रक्रिया की पालना सुनिश्चित करेंगे.’

दिल्ली सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश

– स्कूल सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा संबंधी सभी गाइडेंस देंगे.
– स्कूलों के प्रमुखों को प्रैक्टिकल्स की प्रैक्टिस प्री बोर्ड और प्रोजक्ट की तैयारी के लिए एक टाइमटेबल का प्लान बनाना होगा.
– सीबीएसई ने दसवीं और 12वीं के प्रश्न पत्र का डिजाइन चेंज किया है। इसके लिए स्टूडेंट्स को अच्छे से गाइड भी किया जाना चाहिए.
– स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी के लिए लिखित सैंपल प्रश्न पत्र जो सबीएसई ने जारी किए हैं, उन्हें हल कराने की प्रैक्टिस करानी होगी.
– इंटरनल असेस्मेंट के अंक भी वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे.
– स्कूल के सभी मेंबर्स को स्कूल परिसर में ठीक तरीके से मास्क पहनकर रहना होगा.