दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में बिजली से चलने वाली पहली प्रदूषण मुक्त बस को हरी झंडी दिखाई। राय ने मीडिया को बताया, “यह भारत में पहली ऐसी बस है, जो सौ फीसदी प्रदूषण मुक्त है और पूरी तरह बिजली से चलती है। बस को दिल्ली में छह महीने प्रायोगिक तौर पर चलाया जाएगा।”यह बस हर रोज दिल्ली सचिवालय से केंद्रीय सचिवालय के 10 फेरे लगाएगी।यह भी पढ़े:दिल्ली में प्रदूषण 20-25 फीसदी घटा : गोपाल राय

दिल्ली सचिवालय से बस को हरी झंडी दिखाने के बाद परिवहन मंत्री ने कहा, “अगर हमें छह महीनों में इसके सकारात्मक नजीते मिलेंगे तो हम अपने बेड़े में ऐसी और बसें शामिल करना चाहेंगे।”दिल्ली डायलॉग कमीशन (डीडीसी) के उपाध्यक्ष आशीष खेतान ने पिछले साल चीन की यात्रा की थी। इसके बाद डीडीसी ने चीन की एक वाहन कंपनी द्वारा विकसित बिजली से चलने वाली 100 बसें चलाने की पहल की थी।

खेतान ने कहा, “सरकार ने बस के लिए एक भी रुपया खर्च नहीं किया। बस को पूरी तरह चार्ज होने में चार घंटे लगते हैं और एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर यह 280 किलोमीटर चलती है।”राय ने कहा, “दिल्ली सरकार ने मिलेनियम डिपो में पार्किं ग सुविधा और चार्जिग प्वाइंट की व्यवस्था की है। हमने बस के लिए डीटीसी का एक ड्राइवर और एक कंडक्टर भी उपलब्ध कराया है।”