नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को रविवार को तीखी गर्मी का सामना करना पड़ा. राजधानी के कुछ हिस्सों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. दिल्ली में रविवार को अधिकतम औसत तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य औसत से चार डिग्री ऊपर रहा.

राजधानी में न्यूनतम तापमान रविवार को 30.4 डिग्री रहा, जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री ऊपर रहा. हालांकि, पारे में सोमवार को कुछ गिरावट की उम्मीद है और 6 जून को बारिश की संभावना से राहत मिलने के आसार हैं.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी)के अनुसार, रिज एरिया और आया नगर में तापमान 46 डिग्री पार कर गया, जबकि पालम में तापमान 47 डिग्री रहा, जिससे लू की स्थिति बनी. पड़ोस के गुरुग्राम व फरीदाबाद में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री रहा.

आईएमडी अधिकारी ने कहा, “सोमवार को आसमान साफ रहेगा और तापमान में थोड़ी कमी की उम्मीद है। मंगलवार को राहत मिलने की उम्मीद है.” हिमाचल प्रदेश के शिमला और जम्मू सहित कई जगहों पर मौसम का अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया.

शिमला में तापमान 30.1 डिग्री रहा. जम्मू में तापमान 43.3 डिग्री रहा और लू जैसी स्थिति रही. राजस्थान के प्रमुख हिस्सों राजधानी जयपुर, सवाई माधोपुर, बीकानेर, जैसलमेर व जोधपुर लू की चपेट में रहे. दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री था, जो औसत से 2 डिग्री ऊपर रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री रहा. यह मौसम के औसत से एक डिग्री ऊपर रहा.