बिहार में राजधानी पटना सहित बिहार के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार मौसम साफ तथा धूप निकली है। वातावरण में नमी के कारण लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी के आसार जताए हैं। पटना मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री, भागलपुर का 21.8 डिग्री तथा पूर्णिया का 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पटना का मंगलवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है। पटना व भागलपुर का सोमवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस, गया का 38.7 डिग्री और पूर्णिया का 34.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। ये भी पढ़ें: बिहार में तेज धूप

वहीं उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित राज्य के कई जिलों में मंगलवार सुबह से ही आंशिक तौर पर बदली का असर नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उमस में और इजाफा होने तथा कुछ जिलों में बारिश होने के आसार जताए हैं। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में आंशिक तौर पर बदली का असर दिखाई देगा। कुछ जिलों में मंगलवार व बुधवार को सामाान्य से तेज बारिश हो सकती है। आद्र्रता का स्तर बढ़ने से उमस में और इजाफा होने की उम्मीद है।

गुप्ता के अनुसार, मंगलवार को आद्र्रता का स्तर 73 फीसदी तक दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है। लखनऊ के अतिरिक्त मंगलवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री, कानपुर का 23.3 डिग्री, गोरखपुर का 24.3 डिग्री, झांसी का 27 डिग्री, बांदा का 28.3 डिग्री और इलाहाबाद का 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

साथ ही साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह आंशिक बदली छाई रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान के अधिकारी ने बताया, “आज दिनभर आंशिक बदली छाई रहेगी। कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।”

अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता 68 प्रतिशत दर्ज की गई। अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को 4.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।