Live Updates

  • 9:00 PM IST
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) की सुरक्षा को लेकर अपने आवास पर एक बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, प्रशांत किशोर, संजय सिंह और गोपाल राय मौजूद हैं.
  • 8:59 PM IST

    दिल्ली विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए हैं। EVM को गोल मार्केट स्थित ‘स्ट्रॉन्ग रूम’ ले जाया गया.

  • 7:33 PM IST

  • 7:28 PM IST

    मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ.रणबीर सिंह: इस बार के विधानसभा चुनाव में 12 करोड़ 33 लाख की नकदी, 2 करोड़ 83 लाख की शराब और 42 करोड़ 32 लाख की नारकोटिक्स, ज्वैलरी आदि जब्त की गई. 57 करोड़ से ज्यादा की कुल जब्ती इस चुनाव में की गई.

  • 7:28 PM IST

    मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ.रणबीर सिंह: दिल्ली विधानसभा चुनाव में अब तक 57.07% मतदान हुए, हालांकि ये अंतिम आंकड़े नहीं है क्योंकि अभी भी कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है.

  • 6:24 PM IST

    इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, एस. जयशंकर और भाजपा के विवादित नेता प्रवेश साहिब वर्मा समेत विभिन्न सांसदों ने अपने परिवारों के साथ सुबह ही अपने मताधिकार का इस्तेताल कर लिया.

  • 6:24 PM IST

    दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान में शाम छह बजे तक 54.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट एप के आंकड़े से यह जानकारी मिली है.

  • 5:52 PM IST

    शाम 5:30 बजे तक 52.95 फीसदी मतदान

  • 4:24 PM IST

    दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को कुल 70 विधानसभा क्षेत्रों में अपराह्न् चार बजे तक 42.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट एप से यह आंकड़े प्राप्त हुए हैं.

  • 4:09 PM IST
    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के कामराज लेन मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 live updates of voting for 70 seats of Delhi Assembly Election: दिल्ली विधानसभा चुनाव में शनिवार को शाम छह बजे तक 57.06 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है और आंकड़ों में वृद्धि होने की संभावना है. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने यह जानकारी दी. मतदान आधिकारिक रूप से शाम छह बजे समाप्त हो गया. लेकिन शाम छह बजे तक मतदान केंद्रों में प्रवेश कर चुके मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाएगी. सिंह ने कहा कि कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें हैं.

बता दें कि दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए शनिवार 8 फरवरी को सुबह 8 बजे से मतदान हुआ. दिल्ली विधानसभा (Delhi Vidhan Sabha) की इन 70 सीटों पर करीब 668 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनके भविष्य का फैसला वोटिंग मशीन में कैद हो गया.

दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुख्य रूप से चुनाव लड़ने वालों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विजेंद्र गुप्ता और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली शामिल हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, दिल्ली में सबसे ज्यादा 28 उम्मीदवार नई दिल्ली विधानसभा सीट से हैं. बता दें कि नई दिल्ली सीट से दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल चुनाव मैदान में हैं. सबसे कम 4 उम्मीदवार पटेल नगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 70 में से 67 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा को 3 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी.

दिल्ली चुनाव: 40,000 पुलिसकर्मी, सीएपीएफ की 190 कंपनियां और होमगार्ड के 19,000 जवान तैनात

बता दें कि केंद्र की सत्ताधारी भाजपा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान में जीन जान लगा दिया. चुनाव प्रचार अभियान में भाजपा की तरफ से कमान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा में संभाल रखी थी. केंद्रीय गृह मंत्री ने 13 दिन तक प्रचार अभियान में हिस्सा लिया. उन्होंने 13 दिनों में 33 सभाएं और 8 रोड शो किए, जबकि भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने तकरीबन 54 सभाओं और रोड शो में भाग लिया.