Delhi Vidhan Sabha Chunav Result (नई दिल्ली): आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है. आप 62 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. बीजेपी (BJP) सिर्फ 8 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. आम आदमी पार्टी में जश्न का माहौल है. वहीं, प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) ने भी ‘आप’ की जीत को लेकर ट्वीट किया है. प्रशांत किशोर ने ट्वीट में दिल्ली को धन्यवाद दिया है. प्रशांत किशोर ने कहा कि थैंक यू दिल्ली. भारत की रूह को बचाने की मुहिम में साथ देने के लिए.

Delhi Assembly Election Result 2020: ‘आप’ का दफ्तर गुब्बारों से सजाया गया, बजाए जा रहे ढोल-नगाड़े

बता दें कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने आम आदमी पार्टी के लिए चुनावी रणनीति बनाने में अहम भूमिका निभाई. दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले वह आम आदमी पार्टी की चुनावी रणनीति बनाने के लिए पार्टी से जुड़े थे. प्रशांत किशोर जब चुनाव प्रचार की रणनीति बनाने के लिए आम आदमी पार्टी से जुड़े थे तब अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने उनका स्वागत किया था.

क्या अब राष्ट्रीय राजनीति में उतरने की तैयारी में हैं अरविंद केजरीवाल, दूसरे राज्यों के लोग कह रहे- ‘आप’ का स्वागत है

इस बीच नागरिकता क़ानून और एनआरसी पर प्रशांत किशोर ने अपनी ही पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. कुछ दिन पहले तक जेडीयू के उपाध्यक्ष रहे प्रशांत किशोर ने इसे लेकर पार्टी अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर लगातार हमला किया. इससे गुस्साए नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर से पार्टी से निकाल दिया था. इसके बाद प्रशांत किशोर पूरी (Prashant Kishore) तरह से आम आदमी पार्टी के लिए चुनावी रणनीति बनाने में जुट गए. केजरीवाल का करिश्मा तो है ही. उनकी जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी. इस बीच बीजेपी ने कई मुद्दों पर चुनाव को दिलचस्प बनाने की कोशिश की. जो चुनाव पहले एकतरफा माना जा रहा था, उसमें ऐसा लगा था कि बीजेपी के आक्रामक कैंपेन ने फाइट में ला दिया. आखिर में बीजेपी सरकार बनाने तक का दावा करने लगी थी.

Delhi Vidhan Sabha Election 2020 Results Live Update: कांटे की टक्कर के बाद पटपड़गंज से जीते मनीष सिसौदिया

बीजेपी राष्ट्रीय मुद्दों को लेकर मैदान में आई. एयर स्ट्राइक, राम मंदिर, शाहीन बाग़, नागरिकता क़ानून, एनआरसी जैसे कई मुद्दे उठाए, लेकिन आम आदमी पार्टी शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर लगातार बात करती रही. आज मतगणना के बाद कुछ मिनटों के भीतर जैसे ही रुझान आने शुरू हुए आम आदमी पार्टी ने बढ़त बना ली. बीच में बीजेपी ने 24 सीटों तक पर बढ़त बना ली. इससे लगा कि बीजेपी बेहद शानदार प्रदर्शन कर सकती है, लेकिन जैसे जैसे मतगणना आगे बढ़ी, आम आदमी पार्टी ने ज़बरदस्त वापसी की. ये तीसरा मौका है जब आम आदमी पार्टी दिल्ली में सरकार बनाने जा रही है. अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार सीएम बनेंगे.

यहां देखें दिल्ली विधानसभा चुनावों के ताजातरीन नतीजे LIVE