नई दिल्‍ली: देश की राजधानी में आज यानि मंगलवार को देश का दूसरा अधिकतम तापमान 47.6 ° C दर्ज किया गया है. यह तापमान दिल्‍ली के पालम इलाके में दर्ज किया गया है. इससे पहले सोमवार को दिल्ली में लू का प्रकोप रहा था और पालम में पारा 46 डिग्री के पार होकर 46.2 डिग्री पर पहुंच गया था. राजस्‍थान के चुरु में आज सबसे अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.Also Read - Weather Alert: क्या विदा हो रही है सर्दी या फिर से कड़ाके की ठंड करेगी वापसी?

देश के उत्‍तरी, पश्चिमी और मध्‍य भारत समेत दक्षिण के कई राज्‍यों में में जोरदार गर्मी पड़ रही है और लू के थपेड़ों के चलते लोग घरों में दुबके बैठे रहे हैं. Also Read - एयरपोर्ट अफसरों ने हेलीकॉप्‍टर की उड़ान में देरी की वजह बताई तो अखिलेश बोले- मुझे कैसे पता होगा कि क्या कारण था

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली के पालम इलाके में देश का दूसरा अधिकतम तापमान 47.6 ° C दर्ज किया गया, वहीं राजस्‍थान के चुरू का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड किया गया जो अभी भी देश में सबसे अधिकतम है. Also Read - नवजोत सिंह सिद्दू पर US से 'बहन' ने लगाया 'मां' को बेसहारा छोड़ने का आरोप, पत्‍नी बोली- मैं उन्‍हें नहीं जानती

राष्ट्रीय राजधानी में हीट वेव तेजी से चल रहीं हैं. स्थानीय नागरिक नीरज कुमार ने कहा “हम पहले से ही कोरोनावायरस से लड़ रहे थे और अब हम गर्मी से भी लड़ रहे हैं. यह बहुत मुश्किल है” आज पालम क्षेत्र में 47.6 ° C दर्ज किया गया है.

पालम में आज 47.6 degree Celsius तापमान रिकॉर्ड किया गया. यह 2010 के 10 साल बाद सबसे अधिक है, तब 18 मई को 47.6 degree Celsius दर्ज हुआ था. सफदरजंग में सबसे अधिक तापमान 47.2 डिग्री सेल्‍सियस 29 मई 1944 को दर्ज किया गया था, जबकि पालम में अब तक का सबसे अधिक तापमान 48.4 डिग्री से. 26 मई 1968 को दर्ज किया गया था.

आईएमडी के मुताबिक, दिल्‍ली का अधिकतम तापमान मई के शुरुआत में सफदरजंग और पालम आज दर्ज हुआ है. सफदरजंग में 46.0 degree Celsius तापमान दर्ज किया और यह 19 मई को जब 46.0 डिग्री सेल्सियस बाद पिछले 18 सालों में सबसे अधिक है.

राजस्थान में गर्मी जोरों पर, चुरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा
राजस्थान के सभी इलाकों में जोरदार गर्मी पड़ रही है और लू के थपेड़ों ने लोगों का घरों में बंद कर दिया है. मंगलवार को चुरू में पारा 50.0 डिग्री सेल्सियस तक चला गया.

– मौसम विभाग के अनुसार राज्य के चुरू में मंगलवार को तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया
– चुरु में अधिकतम तापमान 50.0 डिग्री सेल्सियस रहा
– यह पिछले 10 वर्ष में मई के माह में दूसरा अधिकतम तापमान है
– इससे पहले वर्ष 2016 में 19 मई को चुरू में पारा 50.2 डिग्री तक गया था.
– राजस्‍थान में में बाकी हिस्सों में भी गर्मी एवं लू का कहर है
– मंगलवार को बीकानेर में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 47.0 डिग्री, कोटा में 46.5 डिग्री, जैसलमेर में 46.4 डिग्री, बाड़मेर 45.7 डिग्री, जयपुर में 45.0 डिग्री, अजमेर में 44.0 डिग्री एवं जोधपुर में 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन भी राज्य जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर एवं कोटा संभाग विभिन्न स्थानों पर तेज लू चलने के आसार हैं. इन इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है.