नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने रेडियो पर प्रसारित होने वाले ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देश के लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि ये साफ़ हो गया है कि बंदूकों और बमों से विकास ज़्यादा ताकतवर है. नफरत फैलाने वाले कभी भी कामयाब नहीं हो सकते हैं और न ही विकास रोक सकते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि ‘बैक टू विलेज’ कार्यक्रम के जरिए गांवों तक विकास की रौशनी पहुंची है. जिन लोगों ने अधिकारी तक नहीं देखे थे, वहां सिस्टम के लोग लोगों से मिलने पहुंचे. कश्मीर जैसी जगह पर इसका असर दिखा. शोपियां, पुलवामा, कुलगाम और अनंतनाग में अधिकारी बिना डरे पहुंचे. और यहां के लोगों ने विकास के कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. इससे साबित हुआ कि कश्मीर के लोग भी अच्छी व्यवस्था चाहते हैं.

पीएम मोदी ने मन की बात में बारिश और बाढ़ का भी ज़िक्र किया. उन्होंने कहा कि देश के कई हिस्सों में भारी बारिश से बाढ़ आ गई. मैं ये विश्वास दिलाना चाहता हूं कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर बढ़ पीड़ितों को मदद पहुंचाने का पूरा प्रयास कर रही है.

पीएम मोदी ने चंद्रयान 2 की बात करते हुए कहा कि चांद पर पहुंचने का ये मिशन पूरी तरह से भारतीय है. भारतीय तरीके से इस मिशन को किया जा रहा है. अब हमें बेसब्री से सितंबर का इंतजार है, जब चंद्रयान चांद की सतह पर पहुंचेगा.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेघालय देश का इकलौता राज्य है जिसने ये फैसला किया कि उसकी अपनी ‘पानी पॉलिसी’ होगी. मेघालय खुद ही पानी की ज़रूरत पूरा करने के लिए योजना बनाएगा. इससे किसानों को भी फायदा होगा.

पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान का भी ज़िक्र करते हुए कहा कि अब ये अभियान सुंदरता की ओर बढ़ गया है. ये आंदोलन लोगों के बीच है और लोग इसे आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं. उन्होंने दिल्ली में सफाई और शहर को सुंदर बनाने में जुटे कुछ स्वयंसेवियों का भी नाम लिया.