नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा हाल ही में स्वीकृत ‘प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम’ के तहत देश भर में वक्फ संपत्तियों का भी विकास होगा ताकि मुस्लिम समुदाय के सामाजिक और शैक्षणिक सशक्तिकरण को गति दी जा सके इस बाबत केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को संवाददाताओं को जानकारी दी. वक्फ संपत्तियों की लीज की समीक्षा के लिए 5 सदस्यीय टीम का गठन भी किया गया. Also Read - Rahul and Akhilesh are Do Hanso Ka Joda says Abbas Naqvi | अब्बास नकवी ने कहा, राहुल और अखिलेश हैं ‘दो हंसों का जोड़ा’

बहुक्षेत्रीय विकास कार्यक्रम अब प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम
केन्द्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास ने बताया कि वक्फ संपत्तियों के लीज संबंधी नियमों की समीक्षा के लिए 5 सदस्यीय समिति गठित की गई है ताकि इन नियमों को भ्रांतियों को दूर किया जा सके और अधिक स्पष्टता हो सके. कुछ दिनों पूर्व ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति ने बहुक्षेत्रीय विकास कार्यक्रम (एमएसडीपी) का नाम बदलकर प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम (पीएमजेवीके) करने और विभाग के पुनर्गठन की मंजूरी दी.

राष्ट्रीय वक्फ सम्मेलन में बोले मुख्तार

मुख़्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को ‘राष्ट्रीय वक्फ सम्मेलन’ में बताया कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम में वक्फ संपत्तियों का इस्तेमाल अल्पसंख्यक समाज के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक सशक्तिकरण के मकसद से विभिन्न ढांचागत सुविधाओं के निर्माण के लिए किए जाने का प्रावधान किया गया है. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वो सभी वक्फ बोर्डों से कह रहे हैं कि वे अपने यहां वक्फ संपत्तियों के विकास के लिए प्रस्ताव भेजें. इस कार्यक्रम के तहत हम वक्फ संपत्तियों का विकास करेंगे ताकि मुस्लिम समुदाय के सामाजिक और शैक्षणिक सशक्तिकरण को गति दी जा सके. नकवी ने कहा कि वक्फ संपत्तियों के सदुपयोग एवं दशकों से विवाद में फंसी संपत्तियों को मुक्त कराने के लिए वक्फ नियमों को सरल एवं प्रभावी बनाने की प्रक्रिया चल रही है. उन्होंने कहा कि जटिल नियमों के चलते विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में वक्फ सम्पत्तियों का सही इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है. कई राज्यों के वक्फ बोर्डों के प्रमुखों ने नकवी से स्थायी वक्फ अधिकारियों की नियुक्ति करने और केंद्रीय बजट बढ़ाने की मांग की जिस पर मंत्री ने गंभीरता से विचार करने का आश्वासन दिया.
(इनपुट एजेंसी) Also Read - Uttar Pradesh:3 ministers of Narendra Modi government on Lucknow trip