मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति ने अपने सारे करतब दिखला दिए है. गौरतलब है कि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने फडणवीस सरकार को बुधवार शाम पांच बजे तक विधानसभा के पटल पर बहुमत सिद्ध करने का निर्देश जारी किया था. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता देवेंद्र फडणवीस ने समर्थन जुटाने में असमर्थता जताते हुए शक्ति-परीक्षण से पहले ही मुख्मयंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. उनसे पहले राकांपा में वापस लौटे ‘बागी’ नेता अजित पवार ने भी उप-मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

कौन हैं भाजपा को मात देने वाले ‘चाण्क्य’ शरद पवार, 38 साल की उम्र में गिरा दी थी कांग्रेस की सरकार

अब शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठजोड़ ने मंगलवार की शाम उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए अपना नेता चुना है. इस गहमा गहमी के बीच सभी पार्टी के नेता अपनी प्रतिक्रिया के लिए नए नए तरीके ढूंढ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से कुछ नेताओं ने शायरी के जरिए अपने मन की बात कहना जायज समझ रहे हैं.

महाराष्ट्र : फडणवीस के नाम दर्ज हुआ एक कार्यकाल में सबसे कम समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड

इस रेस में अब महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस भी शामिल हो गई हैं. उन्होंने एक शेर ट्वीट करते हुए कहा कि हम वापसी करेंगे. पेशे से बैंकर अमृता ने ट्वीट किया, ‘‘पलट के आऊंगी शाखों पे खुशबुएं लेकर, खिजां की जद में हूं मौसम ज़रा बदलने दे!’’ उन्होंने महाराष्ट्र के लोगों का आभार जताया. अमृता ने कहा, ‘‘आपकी वहिनी के तौर पर यादगार पांच साल के लिए आप सबका शुक्रिया.’’ मराठी में भाई की पत्नी को ‘वहिनी’ कहा जाता है