नई दिल्ली: दिवाली जहां रोशनी का त्योहार है, वहीं बिना मिठाइयों के यह पर्व अधूरा है. दिवाली जैसे-जैसे पास आ रही है घरों में मिठाइयां और तरह-तरह की डिशेज बनने लगी हैं. क्यों न इस बार इस बार हम कुछ खास बनाएं. दिवाली पर बाजार में जो मिठाइयां मिलती हैं, उनमें से अधिकतर में मिलावट पाई जाती है.

ऐसे में अपनी और परिवार की सेहत को ध्यान में रखते हुए आप कुछ खास तरह की मिठाइयां घर पर ही बना सकती हैं. इन्हें बनाना बहुत ही आसान है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी मिठाइयां जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं.

1.गुलाब जामुन- आपने बाजार की बने गुलाब जामुन तो कई बार खाए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी इसे घर पर बनाया है? यदि नहीं तो आज बनाइए. इसके लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत होगी, जो इस प्रकार है.

file photo

file photo

सामग्री
1/4 कप दूध
1 कप मिल्क पाउडर
2 चम्मच घी
3 चम्मच मैदा
1/8 चम्मच बेकिंग सोडा
तलने के लिए तेल या घी

चाशनी बनाने के लिए-
(1) 11 कप पीसी चीनी
(2) 11/4 कप पानी
(3) कुछ केसर की पत्तियां
(4) 2-3 हरी इलायची
(5) 1 चम्मच गुलाब जल

गुलाब जामुन बनाने की आसान विधि :-
गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध और घी डालकर 1 मिनट तक गर्म करें. इसके बाद एक बाउल में मिल्क पाउडर डालें और इसमें गर्म दूध का मिश्रण डालकर मिक्स करें और फिर साथ ही बेकिंग सोडा और मैदा डालकर हाथों से गूंथना शुरू करें और एक सॉफ्ट आटे की तरह गूंथ लें. इसे कुछ देर के लिए रखा रहने दें.

चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी, इलायची पाउडर, केसर और पानी डालकर उबालें. जब चीनी अच्छी तरह पानी में घुल जाए तो गैस को धीमी कर दें और इसमें गुलाब जल डालकर एक तार की चाशनी बनने तक पकाएं. अब एक कड़ाही में घी गर्म करने के लिए रखें.

गूंथे हुए मैदे की छोटी-छोटी बॉल्स बनाकर गर्म तेल में धीमी आंच पर तलना शुरू करें. जब बॉल्स ब्राउन हो जाएं तो इसे किसी टिशू पेपर में निकाल लें, ताकि एक्सट्रा घी निकल जाए. इसी तरह सारी बॉल्स को फ्राई करें. 10 मिनट के बाद तैयार गुलाब जामुन को चाशनी में डाल दें और कुछ देर के लिए बीच में ही रहने दें ताकि चाशनी अच्छी तरह गुलाब जामुन में चली जाए.

लीजिए आपके गुलाब जामुन बनकर तैयार है यकीन मानिए ये खाने में आपको बहुत ही स्वादिष्ट लगेंगे, तो गैस धीमी कर दें और इसमें गुलाब जल डालकर एक तार की चाशनी बनने तक पकाएं.

2.बालूशाही- आप घर पर आसानी से बालूशाही बना सकते हैं, इसे बनाना जितना आसान है. उतनी ही खाने में यह स्वादिष्ट भी है, तो नोट कीजिए इसे बनाने की विधि.

balu sahi

सामग्री
मैदा- 2 कप
घी- 1/2 कप
बेकिंग पाउडर- 1 छोटी चम्मच
मावा- 1/4 कप
पिस्ते- 10-12 बारीक कटे
बादाम- 3 बारीक कटे
काजू- 3 बारीक कटे
पाउडर चीनी- 2 टेबल स्पून
चीनी- 2 कप
इलायची पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
घी- तलने के लिए

बालूशाही बनाने की आसान विधि

सबसे पहले मैदा को एक बर्तन में लें. इसमें बेकिंग पाउडर, घी डालकर मिक्स कर फ्रिज के ठंडे पानी से नरम आटा गूंथ लें. आटे को 10-15 मिनिट के लिए ढक्कर रखें. स्टफिंग बनाने के लिए पैन को गैस पर रखें और इसमें मावा डालें. मावा को भूनकर एक बर्तन में रखें. मावा ठंडा हो जाने पर 2 टेबल स्पून पाउडर चीनी, बारीक कटे काजू, बादाम, थोडा़ सा इलायची पाउडर मिक्स कर लीजिए.

गुंधे आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाएं. एक-एक लोई को कटोरी का आकार देते हुए गोल करें. बीच में 1/2 छोटी चम्मच मावा स्टफिंग डालकर आटे को चारों ओर से उठाते हुए स्टफिंग को बंद करें. ऐसे ही सारी बालूशाही बनाएं.तलने के लिए कढ़ाई में घी डालकर धीमी आंच पर हल्का गरम कीजिए. बालूशाही को डालकर हल्की सी ब्राउन होने तक तलें.

3. बेसन के लड्डू: ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. आप इनको बनाकर एअर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं और फिर जब मन चाहा खा सकते हैं. बेसन के लड्डू बनाना बहुत ही आसान है और बेसन के लड्डू बनाने में समय भी ज्यादा नहीं लगता, तो आइए बताते हैं इसे बनाने की विधि.

sweet

सामग्री:
बेसन – 500 ग्राम (5 कप)
घी – 400 ग्राम (2 कप)
चीनी – 500 ग्राम (2.1/2 कप)
इलाइची – 8-10
काजू – 50 ग्राम (1/4 कप)

 बेसन के लड्डू बनाने की आसान विधि

बेसन को एक बर्तन में छानकर निकाल लीजिए और कढ़ाई में घी गर्म कर बेसन डाल कर कलछी से चलाकर भून लीजिए (बेसन मोटा वाला लें, मोटे बेसन के लड्डू ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं). जब बेसन का रंग ब्राउन होने लगे और बेसन से अच्छी सुगंध आने लगे तो उसमें एक टेबल स्पून पानी के छीटे लगा दीजिए. इससे बेसन में झाग आ जाएंगे और उसमें दाने बन जाएंगे, जो कि लड्डू का स्वाद बढ़ा देंगे. इसके बाद झाग खत्म होने तक बेसन को भून लीजिए. अब गैस बंद कर दीजिए और भुने हुए बेसन को ठंडा करने के लिए हवा में रख दीजिए.

एक काजू के 6-7 टुकड़े करते हुए सारे काजू काट लीजिए और इलाइची को छील कर उसके दानों को बारीक पीस लीजिए. इसमें चीनी को पीस कर डाला जा सकता है लेकिन पिसी चीनी से लड्डू उतने स्वादिष्ट नहीं बनते इसलिये हम चीनी को पिघला कर उसे भी दाने दार तगार बना देंगे और उस तगार को बेसन में मिलाएंगे ताकि लड्डू अधिक स्वादिष्ट बनें. आप चाहें तो बूरा बाजार से भी ला सकते हैं.

बेसन अब ठंडा हो गया है. इसमें बूरा, इलाइची और काजू के टुकड़े डालिए और अच्छी तरह मिला कर गोल-गोल लड्डू बना लीजिए. बेसन के लड्डू तैयार हैं. चाहें तो इन्हें अभी गरमा गरम खाइये या फिर एअर टाइट कंटेनर में बंद कर के 2 महीने तक कभी भी खाइए.