नई दिल्ली: देश भर में दिवाली की धूम है. मंदिरों से लेकर घरों तक हर जगह रोशन हो गई है. दीयों से जगमग है. उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने परिवार के साथ दीये जलाए. वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी परिवार के साथ जश्न मनाते दिखे. Also Read - कर्नाटक की IPS ऑफिसर बोलीं- पटाखे जलाना 'हिंदू ट्रेडिशन' का हिस्सा नहीं, हो गईं ट्रोल

Bihar: People celebrate #Diwali in Patna amid the #COVID19 pandemic Also Read - क्या! दिवाली के बाद इस गांव में लोग गोबर से खेलते हैं 'होली', देखें Video

दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने पत्नी सुनीता केजरीवाल के साथ अक्षरधाम मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे.

दीपावली की रात को धन और वैभव की देवी लक्ष्मी माता औऱ रिद्धि सिद्धि के स्वामी गणेण जी की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि जो इस दिन लक्ष्मी माता और गणेश भगवान की पूजा करता है उसे पूरे साल सौभाग्य की प्राप्ति होती है और उसके घर में हमेशा बरकत रहती है.

अधिकतर जगहों पर 7 बजे से पूजा शुरू हुई. इसके बाद दीये, लाइट्स जलाई गईं. अयोध्या में एक पहले से दिवाली की धूम है. वहाँ एक बार में लाखों दीये जलाए गए हैं.

कई जगहों पर प्रतिबन्ध के बाद भी आतिशबाजी की गई. आतिशबाजी के कारण दिल्ली में हालात और खराब हो गए हैं. धुंध और ज्यादा छा गई हैं.

दिवाली के मौके पर संसद भी जगमग हो गई. संसद के नॉर्थ और साउथ ब्लॉक को पूरी तरह से सजा दिया गया.