नई दिल्‍ली: दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडॉउन के बीच मेट्रो ट्रेनों को दोबारा संचालित करने की तैयार में जुटा हुआ है. डीएमआरसी मेट्रो के यात्र‍ियों के बीच सोशल डिस्‍टेंशिंग को सुनिश्‍चित करने के लिए कदम उठाए हैं. Also Read - विदेश से आने वाले भारतीयों को अब 7 दिन रहना होगा क्वारंटाइन, वापस किए जाएंगे बचे हुए पैसे

माना जा रहा है कि लॉकडॉउन के चौथे चरण में कुछ रूट्स पर मेट्रो सर्विस की दोबारा शुरुआत की जा सकती है, ताकि जब मेट्रो की दोबारा सर्विसेस की शुरुआत की जा सके कोरोना के संक्रमण के फैलाव को रोकने की जरूरी सावधानी यात्रा के दौरान बरती जा सकें. Also Read - छत्तीसगढ़ में Coronavirus के 15 नए केस, कुल आंकड़ा, 307 लेकिन कोई भी मौत नहीं

डीएमआरसी ने इसके लिए विभिन्‍न रेलवे स्‍टेशनों पर विभिन्‍न प्रकार के चिन्‍ह अंकित किए हैं, जो सोशल डिस्‍टेंशिंग बनाए रखने में और निर्देशों का पालन करने में गाइड का काम करेंगे. हालांकि मेट्रो की शुरुआत करने की अभी तक कोई तारीख तय नहीं की जा सकी है. लॉकडॉउन का अगला चरण 17 के बाद से शुरु होगा और इसमें कई बदलाव होंगे.

सेवाओं को फिर से शुरू करने की तारीख अभी भी अंतिम रूप नहीं दी गई है और जनता को नियत समय में अधिसूचित किया जाएगा. मेट्रो ने सिग्नलिंग, इलेक्ट्रिकल, रोलिंग स्टॉक, ट्रैक आदि सहित मेट्रो की सभी प्रणालियों को सेवाओं के अंत में होने से पहले विस्तार से परीक्षण करने का काम भी लगभग पूरा करने के करीब है.

DMRC महामारी को देखते हुए एक विस्तृत सफाई और रखरखाव का इंतजाम किया है. बता दें कि मेट्रो 364 स्‍टेशन, 2200 से अधिक कोच और 1100 से ज्‍यादा एस्‍केलेटर्स व 1000 लिफ्ट हैं. दिल्‍ली मेट्रो ने सोशल डिस्‍टेंशिंग के लिए प्रोटोकॉल पर भी काम किया है.