नई दिल्ली. रविवार को यानी आज वित्तीय साल 2018-19 समाप्त हो रहा है. सोमवार से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है. ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा बदले गए कुछ नियमों से आपके जीवन में सहूलियत आ जाए, उसके लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे. इसमें पैन कार्ड से आधार जोड़ना, जीएसटी रिटर्न के साथ-साथ टीवी चैनल चुनना भी एक काम है. आइए जानते हैं इन तीनों कामों को क्यों आज कर लेना जरूरी है.

GST रिटर्न
वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स जीएसटी रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 मार्च है. अगर इस दिन तक आपने इनकम टैक्स जीएसटी रिटर्न को फाइल नहीं किया है तो आपके ऊपर 1000 से 10 हजार तक जुर्माना लग जाएगा. इसके लिए अगल-अलग सैलरी स्लैब के लिए अलग-अलग जुर्माना देना होगा. जैसे 5 लाख रुपये से कम की सैलरी वाले को 1 हजार रुपये देना होगा. ऐसे में आज सभी बैंक भी आज खुले रहेंगे.

पैन को आधार से जोड़ लें
पैन को आधार से लिंक कराने की आखिरी डेडलाइन भी आज ही है. ऐसा नहीं होने पर पैन कार्ड खराब हो सकता है. ऐसे में आप रिटर्न फाइल नहीं कर सकेंगे. इसे लिंक करने के बाद आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर क्रॉस चेक भी कर लें कि क्या आपने इसे सही तरीके से लिंक कर लिया है. बता दें कि पैन की अनिवार्यता हर वित्तीय लेन-देन में कर दी गई है. ऐसे में ये पैन नहीं होने की सूरत में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

अपना टीवी चैनल चुनें
केबल ऑपरेटर या डीटीएच में आपने अबतक कोई पसंदीदात चैनल नहीं सेलेक्ट किया है तो आज इस काम को कर लें. आप 31 मार्च तक उन चैनल्स को चुन सकते हैं, जिन्हें आप देखना चाहते हैं. इसके लिए आपको उन चैनल्स के लि एक निर्धारित शुल्क भी देना होगा.