अहमदाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सोमवार को शहर की यात्रा के मद्देनजर यहां के साबरमती आश्रम में तैयारियां जोर शोर पर हैं, हालांकि इस संबंध में आधिकारिक पुष्टि होनी बाकी है. गुजरात सरकार द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप सोमवार को अहमदाबाद हवाईअड्डे से एक रोड शो में हिस्सा लेंगे. दोनों नेता बाद में यहां के मोटेरा स्थित नवनिर्मित स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि साबरमती आश्रम में तैयारियां चल रही हैं. यह स्थान महात्मा गांधी से संबंधित है. हालांकि अब भी वे अमेरिकी राष्ट्रपति की इस स्थान की यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय से आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं. Also Read - COVID-19 से दुनिया में मौतों का आंकड़ा 34,610, संक्रमण के 7 लाख 27 हजार से ज्‍यादा केस

व्यवस्था देखने के लिए आश्रम आईं राज्य की पर्यटन सचिव ममता वर्मा ने कहा, ‘‘तैयारियां चल रही हैं. इसके बारे में जल्द आधिकारिक घोषणा होगी.’’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में कुछ देर में विदेश मंत्रालय से आधिकारिक पुष्टि मिलने की संभावना है. आश्रम के सचिव अमृत मोदी ने कहा कि वे अमेरिकी राष्ट्रपति की इस जगह की यात्रा की संभावना को देखते हुए उनके स्वागत के लिए तैयार हैं. आश्रम के ‘हृदय कुंज’ पर विशेष ध्यान दिया गया है, जो स्वतंत्रता संग्राम के दौरान महात्मा गांधी एवं उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी के लिए 1918 से 1930 तक 12 वर्ष तक उनके रहने का स्थान रहा था.

आश्रम के बाहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा कटआउट लगाया है. परिसर एवं इसके बाहर सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं, साथ ही कई पुलिसकर्मियों और श्वान दस्ते को तैनात किया गया है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार को कहा कि ट्रंप की यात्रा को लेकर व्हाइट हाउस फैसला करेगा. रूपाणी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब ऐसी अटकलें लग रही हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति आश्रम की यात्रा नहीं करेंगे. अहमदाबाद नगर निगम द्वार साझा की गई योजना के अनुसार आश्रम की ओर जाने वाले मार्ग में तैयारियां चल रही हैं जो रोड शो का हिस्सा होगा.