नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर के अधिकांश इलाकों में रविवार सुबह से बारिश हो रही है. बारिश की वजह से दिल्ली में ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग ने शनिवार को ही बारिश की संभावना जताई थी. दिल्ली में शनिवार सुबह धुंधभरी रही. यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ रही थी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने शनिवार को बताया था कि सुबह धुंध छाई रही. दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ आसमान में तेज हवाएं चलेंगी, जिससे हल्की बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है.

राष्ट्रीय राजधानी में 7 जनवरी तक अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं. यहां शनिवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने 9-10 जनवरी तक अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट की संभावना जताई है. सुबह 8.30 बजे आद्रता का स्तर 100 फीसदी दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 368 दर्ज किए जाने के साथ समग्र वायु गुणवत्ता ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी में पाई गई.

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवार्नुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, “आज रात (शनिवार) तक हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार होने की संभावना है, लेकिन अगले तीन दिनों तक यह ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी में बनी रहेगी. उन्होंने कहा, अगर बारिश ठीक-ठाक होती है तो वायु गुणवत्ता में तीव्रता से सुधार की उम्मीद की जा सकती है, जिसकी संभावना कम ही है. हल्की हवाओं के साथ हल्की बारिश इस स्थिति को बढ़ाती ही है. सफर के अनुसार, तेज हवाओं के साथ कोहरे की तीव्रता में गिरावट आने की संभावना है.