महाराष्ट्र में लातूर सूखा प्रभावित मराठवाड़ा क्षेत्र में बुरी तरह प्रभावित शहरों में से एक है। यहां रहने वाले लोग बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। इस का उपाय निकालते हुए सूखा प्रभावित लातूर शहर में बुधवार से पानी से भरा 25 लाख लीटर का मध्य रेलवे द्वारा शुरू किया हुआ एक 50-वैगन पानी ट्रेन परिचालन शुरू कर दिया गया है।

पानी से भरे इस ट्रैन का नाम जल दूत रख गया है। खबर के मुताबिक यह ट्रैन लातूर पहुंचेगा मिरज जंक्शन के जरिए बुधवार को। इस ट्रैन में 25 लाख लीटर पानी सिंगल ट्रिप में लाया जाएगा। आपको बता दें की यह ट्रैन मिरज जंक्शन पहुंचने से पहले कोटा भेजी जाती है राजस्थान में जहां इसकी सफाई की जाती है। यह भी पढ़ें: सूखाग्रस्त महाराष्ट्र को 10 लाख रुपये देगी हॉकी इंडिया

दो ट्रेन्स के जरिये लातूर के लोगों को हर रोज़ 50 लाख लीटर पानी मुहैया कराने की कोशिश की जाएगी यानी लातूर के हर शख्स को करीब 10 लीटर पानी रोज़ मिल पाएगा। आपको बता दें की लातूर से 350 किलोमीटर दूर मिरज से कृष्णा नदी का पानी लेकर ट्रेन बुधवार को लातूर पहुंच लोगो को पानी मुहैया कराएगी।

रेल मंत्रालय़ की पहल पर 50 डिब्बे वाली दो मालगाड़ियां रेलवे की कोटा वर्कशॉप भेजी गई थीं, इन मालगाड़ियों के हर एक डिब्बे में करीब 54 हज़ार लीटर पानी स्टोर किया जा सकता है। इस तरह से 50 डिब्बों वाली एक ट्रेन करीब 25 लाख लीटर पानी लेकर लातूर पहुंचेगी, और इस तरह से लातूर के लोगों के जिंदगी थोड़ी आसान हो जाएगी। बुधवार को लातूर के लोगो के लिए पानी पहुंचने पर सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किया ट्वीट: