Dry run for COVID19 vaccine Latest News: देश में आज शनिवार को कोविड-19 वैक्‍सीन (COVID-19 vaccine) के टीकाकरण का ड्राई रन (पूर्व तैयारी) सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 116 जिलों के 250 टीकाकरण केंद्रों पर शुरू हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरु तेग बहादुर अस्पताल में ड्राई रन का जायज़ा लिया है. दिल्‍ली में तीन जगह यह ड्राई रन किया जा रहा है. Also Read - COVID-19 Vaccination Drive: वैक्सीन का इंतजार हुआ खत्म, दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के लिए देश तैयार

वहींं,’कोरोना वैक्सीन जैसी दिल्ली में फ्री होगी क्या वैसे ही सभी राज्यों में भी फ्री होगा’ ? यह सवाल पूछे जाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन नेे कहा,” कोरोना वैक्सीन दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में फ्री होगा. Also Read - Coronavirus Vaccination: इस देश ने कोविड-19 के लिए भारत में बनी एस्ट्राजेनेका के टीके को दी मंजूरी

  Also Read - दिल्ली में कल से इन 81 स्थानों पर लगाए जाएंगे कोविड-19 के टीके, वैक्सीनेशन की तैयारियां हुईं पूरी, देखें लिस्ट

दिल्ली: दरियागंज के मैटरनिटी और चाइल्ड केयर सेंटर में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन चल रहा है. यहां केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन जायजा लेने के ल‍िए पहुंचे हैं.

डॉ. हर्षवर्धन लोगों से अपील की
इस मौके पर COVID-19 वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें. वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है. पोलियो प्रतिरक्षण के दौरान विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैली हुई थीं, लेकिन लोगों ने टीका लगवा लिया और भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है.

ड्रिल के दौरान हर प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ”4 राज्यों में ड्राई रन के बाद प्राप्त फीडबैक को टीकाकरण के लिए दिशानिर्देशों में शामिल किया गया था और सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में आज के ड्राई रन को नए दिशानिर्देशों के अनुसार चलाया जा रहा है. वास्तविक टीका देने के अलावा, ड्रिल के दौरान हर प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है.

केंद्र शासित प्रदेशों के 116 ज़िलों में 259 जगहों पर ड्राई रन
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि आज सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 116 ज़िलों में 259 जगहों पर ड्राई रन चलाया जाएगा.

– महाराष्ट्र: पुणे के ज़िला अस्पताल में ड्राई रन चल रहा है.

कर्नाटक- बेंगलुरु के कामाक्षीसिपाललय में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में COVID19 टीकाकरण सूखा चल रहा है. ग्रेटर बेंगलुरु म्‍यूनिसपल कॉर्पोरेशन के स्‍पेशल कमिश्‍नर ने कहा, 1,65,000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों की पहचान की गई है. यह ड्राई रन हमें टीकाकरण प्रक्रिया की योजना बनाने में मदद करेगा.

– देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में Covid-19 की वैक्‍सीन के ड्राई ट्रायल आज पता चल सकेगा कि अभियान में आने वाली चुनौतियों कौन सी हैं.


योजना तथा क्रियान्यवन के बीच की कड़ियों को परखा करके तैयारी को मजबूत किया जा सके. इस कवायद को सभी राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन सत्र स्थलों पर ड्राई रन किया जा रहा है.

– टीके के ट्रायल के पूर्व टीका लगाने के कार्य से जुड़े लगभग 96,000 कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है. कुल 2,360 भागीदारों को राष्ट्रीय प्रशिक्षक प्रशिक्षण में प्रशिक्षित किया गया है, वहीं, 719 जिलों में 57,000 से अधिक भागीदारों को जिला स्तर का प्रशिक्षण दिया गया है.