नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में ठंड का कहर जारी है. पूरा उत्तर प्रदेश जबरदस्त शीतलहर की चपेट में है. नोएडा में 10 जनवरी तक आठवीं तक के सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं. ठंड का असर यातायात पर भी पड़ रहा है.

घना कोहरा छाये रहने की वजह से सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित है. कोहरे के कारण दिल्ली आने जाने वाली 128 ट्रेनें रद्द कर दी गई है. वहीं, 36 ट्रेनें लेट हैं और 9 ट्रेनों का समय बदल दिया गया है.

शनिवार को न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है. ऐसे समय में ट्रेनों के संचालन के लिए रेल मंत्रालय ने एक विस्तृत योजना तैयार की है. इसमें कोहरे से प्रभावित क्षेत्रों के लिए ट्रेनों को रद्द करने, ट्रेनों की फ़्रीक्वेंसी घटाने आदि के बारे में जानकारी दी गई है.

1 दिसंबर से यह योजना लागू हो गई है और 13 फरवरी तक इस पर अमल किया जाएगा. यात्रियों को परेशानी ना हो इसलिए पहले ही ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है. इससे लोग फिर से यात्रा की योजना बना सकेंगे. ट्रेन रद्द होने पर प्रभावित यात्रियों को पूरा रिफंड दिया जाएगा. यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे यात्रा शुरू करने से पहले ट्रेन का स्टेटस एक बार जरूर चेक कर लें. वैसे, ट्रेनों का स्टेटस यात्रियों के मोबाइल नंबरों पर भी दिया जा रहा है.