ढेंकनाल (ओडिशा): दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के आम प्रेमी मई के अंतिम दिनों से दशहरी आम का स्वाद ले सकेंगे. यह आम सामान्य तौर पर जून के अंतिम दिनों बाजार में दिखाई देता है. देश की प्रमुख डेरी कंपनी मदर डेरी के फल एवं सब्जी प्रभाग सफल की पहल की वजह से अब आम प्रेमियों को अपने इस मनपसंद आम का स्वाद चखने के लिए जून महीने के अंत तक इंतजार नहीं करना होगा.

ओडिशा में पहले तैयार होती है फसल
सफल ने उड़ीसा के ढेंकनाल, मयूरभंज जैसे दूर-दरस्थ के किसानों से आम की खरीद शुरू कर दी है. यहां दशहरी आम की किस्म मई अंत तक तैयार हो जाती है. कृषक उत्पादक संघ भागीरथीपुर के घनश्याम पाढी ने भाषा को बताया, ‘‘आमतौर पर उत्तर भारत और देश के अन्य भागों के दशहरी आम की फसल जून अंत तक बाजार में आने के लिए तैयार होती है, पर ओड़िशा के ढेंकनाल, मयूरभंज, क्योंझर जैसी जगहों पर आम की यह किस्म मई अंत तक तैयार हो जाती है, जो सफल के माध्यम से दिल्ली के बाजारों में जल्द ही दिखाई देगी.

सफल की पहल से किसानों को भी फायदा
उन्होंने कहा कि सफल की इस पहल की वजह से न सिर्फ किसानों की आय बढ़ी है बल्कि उन्हें दिल्ली जैसे दूर के बाजार भी सुलभ हो रहे हैं. इससे ओड़िशा के किसानों को अच्छी कीमत मिल रही है. पाढ़ी ने कहा, ‘‘शुरू में हमारी 80 प्रतिशत फसल परिवहन के दौरान खराब हो जाती थी और किसानों को कम कीमत मिलती थी पर सफल द्वारा प्रशिक्षण दिए जाने के बाद किसानों को फसल की तोड़ाई, उसके रखरखाव, पैकिंग इत्यादि के संबंध में उपयुक्त प्रशिक्षण दिया गया और इन सब कारणों से आज किसानों को अच्छी कीमत मिल रही है.

छह जिलों से खरीदारी
मौजूदा समय में सफल ओड़िशा के मयूरभंज, ढेंकनाल, नयागढ, कटक, संभलपुर और देवगढ़ जैसे छह जिलों से लंगड़ा, आम्रपाली, दशहरी और मल्लिका जैसी तमाम किस्मों के आम खरीदता है. पिछले साल सफल ने दिल्ली के लिए यहां से 75 टन आम खरीदे थे और इस बार उसका खरीद लक्ष्य 150 से 200 टन का है. इसका सीधा अर्थ है कि किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी.

पाढ़ी ने बताया कि आम उत्पादक किसानों को सफल की ओर से उपयुक्त प्रशिक्षण के साथ-साथ समय पर उनके बैंक खातों में पैसे भी पहुंचाए जा रहे हैं. मदर डेयरी की स्थापना राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के तहत वर्ष 1974 में की गई थी. मौजूदा समय में वह दूध एवं दुग्ध उत्पादों की बिक्री करने वाली देश की प्रमुख कंपनी है. इसके अलावा वह धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल, सफल के तहत फल एवं सब्जियां, दालें, फलों का रस, जैम इत्यादि की भी बिक्री करती है.