वाशिंगटन: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने परेड के प्रति अपने जुड़ाव की जानकारी साझा करते हुए मंगलवार को कहा कि चीनी सेना की परेड हमेशा से प्रभावित करने वाली रही है. जयशंकर ने चीन की तरफ से कम्युनिस्ट पार्टी के 70 वर्षों की ताकत का प्रदर्शन करने के लिए आयोजित भव्य मार्च के एक दिन बाद चीनी परेड की सराहना की. बीजिंग में चीनी सेना की विशाल परेड को लेकर पूछे गए प्रश्न पर जयशंकर ने वाशिंगटन के श्रोताओं से कहा, “चीनी परेड हमेशा से ही बहुत प्रभावशाली रही हैं.

जयशंकर ने याद किया कि चीन में भारत के शीर्ष राजनयिक के तौर पर उन्होंने 10 साल पहले ऐसी एक परेड देखी थी. उन्होंने कहा, “चीन में 10 साल पहले हुई एक परेड के वक्त में वहां था. मैं चीन में भारतीय राजदूत के तौर पर वहां पहुंचा ही था. मैंने 60वीं वर्षगांठ की परेड देखी थी.” जयशंकर ने लोगों के ठहाकों के बीच कहा, “ मैंने ताउम्र परेड देखी हैं. दरअसल मेरे पिता परेड आयोजित करने के काम में थे. इसलिए मैं, असल में हम चारों आगे की सीट पर बैठकर परेड देखा करते थे.”

Gandhi Jayanti 2019: पीएम ने बापू को दी श्रद्धांजलि, बोले- गांधी जी का दिखाया रास्ता बेहतर विश्व के निर्माण में प्रेरक सिद्ध होगा

गौरतलब पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में जोर-शोर से जश्न मनाया गया. इस मौके पर सेना की भव्य परेड निकाला जा रहा है, देशभक्ति के गीत गाए जा रहे हैं और सैन्यशक्ति का प्रदर्शन किया जा रहा है. इस दौरान चीनी सेना की भव्य परेड निकली जिसमें चीन की सैन्य ताकत को दिखाया गया.

(इनपुट भाषा)