Earthquake: मणिपुर में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता

रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी की मानें गुरुवार की सुबह 2.17 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि इस भूकंप में किसी प्रकार की जान माल की क्षति नही हुई है.

Published: January 13, 2022 7:31 AM IST

By Avinash Rai

Bihar earthquake: the tremors were felt in Bihar's Katihar, Munger, Madhepura and Begusarai (Representational Image)
Bihar earthquake: the tremors were felt in Bihar's Katihar, Munger, Madhepura and Begusarai (Representational Image)

Earthquake In Manipur: मणिपुर के इंफाल (Imphal Earthquake) में गुरुवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी की मानें गुरुवार की सुबह 2.17 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि इस भूकंप में किसी प्रकार की जान माल की क्षति नही हुई है.

Also Read:

इससे पहले मणिपुर में ही 9 नवंबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस दौरान भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई और इससे एक दिन पूर्व यान 8 नवंबर के दिन भी मणिपुर के उखरुल में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए थे. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई और यह भूकंप की उसरुल से 56 किमी दक्षिणपूर्व में आया था.

भूकंप आने पर क्या करें?
भूकंप से बचाव के लिए जरूरी है कि लोग भूकंप रोधी मकानों व घरों का निर्माण कराएं ताकि भूकंप में किसी तरह की क्षति पहुंचने की संभावना कम हो. साथ ही इमरजेंसी टूल किट जैसे रेडियो, मोबाइल, कागजात, टॉर्च इत्यादि जरूरी चीजें आपके पास होनी चाहिए. साथ ही भूकंप आने पर बिजली, गैस को तुरंत बंद कर दें. वहीं झटके महसूस होने पर किसी खाली स्थान पर जाएं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 13, 2022 7:31 AM IST