नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में आज एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है. भूकंप के झटके आते ही लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए. लोग सड़कों और पार्कों में इकट्ठा हो गए. इसके साथ ही दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित उत्तर भारत के कुछ अन्य भागों में भी झटके महसूस किए गए. मौसम विभाग के अनुसार दोपहर तीन बजकर 37 मिनट पर दिल्ली से लगभग 40 किलोमीटर दूर सोनीपत में भूकंप महसूस किया गया. अधिकारियों ने बताया कि जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है. कुछ सेकंड तक जारी रहे झटके सोनीपत और हरियाणा के आसपास के जिलों के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और राष्ट्रीय राजधानी में भी महसूस किए गए. Also Read - Earthquake News: मिजोरम के चम्फाई में भूंकप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.6 मापी गई तीव्रता

भूकंप का केंद्र हरियाणा का सोनीपत रहा. हालांकि इसकी तीव्रता बहुत कम थी इसलिए किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. इसके झटके दिल्ली एनसीआर में भी महसूस किए गए. भूकंप के झटके आने के बाद काफी देर तक लोग बाहर ही रहे. जब दोबारा भूकंप के झटके नहीं आए तो लोग धीरे-धीरे घरों को लौटने लगे.

9 मई 2018 को ही राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पंजाब में झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है. तब भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान का सरहद पर था.

इसी तरह 10 अप्रैल 2018 को मध्‍य प्रदेश के सिंगरौली और उसके आसपास में मंगलवार के तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल के पैमाने पर 4.6 दर्ज की गई. भूकंप की गहराई धरती के 10 किलोमीटर अंदर तक थी. सिंगरौली भूंकप वाले जोन में आता है.