नई दिल्ली: अगर आप भी जेट एयरवेज में सफर करने जा रहे हैं, तो जरा इस खबर को ध्यान से पढ़ लें. 15 जुलाई के बाद आप जेट एयरवेज में केवल एक ही बैग ले जा पाएंगे. विमानन कंपनी ने चेक-इन बैगेज पॉलिसी में बदलाव किया है. नए नियमों के मुताबिक, इकॉनमी क्लास पैसेंजर ज्यादा के ज्यादा 15 किलोग्राम वजन का केवल एक बैग लेकर सफर कर पाएंगे, जबकि प्रीमियर क्लास पैसेंजर को मुफ्त में 2 बैग ले जाने की अनुमति होगी और प्रत्येक का वजन 15 किलोग्राम तक हो सकता है.

राहत की खबर यह है कि जिसने 15 जून से पहले टिकट बुक करवा लिए हैं उन टिकटों पर एक बैग ले जाने का नियम लागू नहीं होगा. एयरलाइंस की वेबसाइट के अनुसार, 15 जून या उसके बाद बुक कराये गये टिकटों पर (जिनकी यात्रा की तारीख 15 जुलाई या उसके बाद की है) इकोनॉमी श्रेणी में प्रति यात्री नि:शुल्क एक बैग की अनुमति होगी. प्रवक्ता ने बताया कि अगर दो बैगों का वजह 15 किलो से कम है, तो भी उसे ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. जेट एसरवेज पहली ऐसी भारतीय विमानन कंपनी है, जिसने सामानों की संख्या पर प्रतिबंध लगाया है.

एयरलाइंस कंपनियों का मानना है कि बैग्स की संख्या कम होने से वक्त की बचत होती है. साथ ही बैग्स की संख्या सीमित होने से कंपनियों को अतिरिक्त सामान पर चार्ज के जरिए कमाई का अधिक मौका भी मिलता है.