नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा की विदेशों में संपत्ति से जुड़े धन शोधन मामले में अपनी जांच को व्यापक बनाने की तैयारी की है. एजेंसी ने अपने ब्रिटेन के समकक्ष से वहां स्थित आधा दर्जन से ज्यादा परिसंपत्तियों के स्वामित्व और वित्तीय लेनदेन से जुड़ी जानकारी मांगी है.

अधिकारी ने बताया, “हमारा मानना है कि छह संपत्तियों की खरीद धनशोधन की रकम से की गई, जो वाड्रा से जुड़ी हैं.” सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने ब्रिटेन के अधिकारियों से इन संपत्तियों के पूर्व और वर्तमान स्वामित्व के बारे में पूरी जानकारी मांगी है. एजेंसी ने धनशोधन अधिनियम के तहत वित्तीय जांच के सिलसिले में वाड्रा से पिछले चार महीनों में 14 बार से ज्यादा पूछताछ की है. यह मामला ब्रिटेन में 19 लाख पाउंड मूल्य की एक संपत्ति का है.

ईडी अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने कुछ अन्य देशों के भी वित्तीय खुफिया इकाइयों से मदद मांगी है, ताकि परिसंपत्तियों की खरीद के लिए रकम का किस तरह से इंतजाम हुआ, इसका पता चल सके. अधिकारियों ने बताया कि जैसे ही ईडी को ब्रिटेन स्थित संपत्तियों की जानकारी हासिल होगी, वह वहां के अधिकारियों से अनंतिम रूप से उन्हें जब्त करने की गुजारिश करेगी.

एजेंसी में एक उच्च पदस्थ सूत्र ने कहा कि लंदन के ब्रायंस्टन स्क्वे यर स्थित एलर्टन हाउस के ‘संपत्ति नंबर 12’ के अलावा पांच अन्य संपत्तियां भी एजेंसी के रडार पर हैं. इनमें 26 वेलिंगटन रोड, सेंट जान्स वुड लंदन, 25 साराटोगा रोड क्लैपटन लंदन, 42 अपर ब्रुक स्ट्रीट लंदन, एजवेयर रोड लंदन और ग्रासवेनर हिल रोड, बर्डन स्ट्रीट लंदन स्थित फ्लैट नंबर 6 शामिल हैं. इसी हफ्ते अदालत ने वाड्रा को इलाज के लिए छह हफ्तों के लिए नीदरलैंड और अमेरिका जाने की अनुमति दी थी.

अलीगढ़ में बच्ची की हत्या से बॉलीवुड भी गुस्से में, जावेद अख्तर ने कहा- दोषियों को सबके सामने हो फांसी