भारत में गुरुवार शाम तक ईद का चांद नहीं दिखने पर दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम ने शनिवार को ईद मनाने का ऐलान किया था. लोगों ने पवित्र महीने रमजान के आखिरी दिन अलविदा की नमाज अदा की. शनिवार को भारत में धूमधाम से ईद मनाई जाएगी. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद-उल-फितर की पूर्व संध्‍या पर देशवासियों को बधाई दी और समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़ने की कामना की.

ईद के मौके पर राष्‍ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, ‘ईद-उल-फितर के मौके पर मैं सभी नागरिकों और देशवासियों को और विशेष रूप से मुस्लिम भाइयों और बहनों को शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने कहा, ‘रोजेदारों की इबादत के बाद पवित्र रजमान महीने का समापन उत्‍सव मनाने का अवसर है. मैं कामना करता हूं कि इस अवसर पर हमारे समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़ेगी.

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ईद-उल-फितर के मौके पर प्रदेश एवं देशवासियों, विशेषकर मुसलमान भाइयों-बहनों को ईद की मुबारकबाद दी. उन्होंने अपने संदेश में कहा, “पवित्र रमजान के महीने में रोजेदारों द्वारा की गई इबादतों और रोजे से रोजेदारों के घर परिवार के साथ प्रदेश और देश में शांति एवं समृद्धि आए तथा समाज में अमन-चैन, भाईचारा पूरे तौर पर कायम रहे, यह मेरी कामना है.”

नीतीश ने कहा कि ईद का दिन इनाम का दिन है. खुदा इस मुबारक दिन पर अपने नेक बंदों को इनाम से नवाजते हैं. उन्होंने कामना करते हुए कहा, “खुदा हम सब पर अपनी रहमतों की बारिश करें और हम सबों का जीवन सुख, शांति, समृद्धि से भरा रहे.”

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को पारस्परिक सौहार्द, आपसी प्रेम एवं सहिष्णुता के साथ ईद-उल-फितर मनाने का आह्वान किया.