गोपेश्वर: उत्तराखंड के चमोली जिले के थराली क्षेत्र में रविवार को एक जीप के खड्ड में गिर जाने से उसमें सवार आठ यात्रियों की मौत हो गई, जबकि पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने घटना पर दुख जताते हुए इसकी मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. पुलिस सूत्रों ने बताया कि देवाल क्षेत्र के घेस गांव के समीप दोपहर को हुए इस हादसे में एक अन्य व्यक्ति अभी लापता है. हादसे के समय जीप में कुल 14 व्यक्ति सवार थे और किसी की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए बलाड गांव से देवाल आ रहे थे.

दुर्घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीमें घटनास्थल पर पहुंचीं और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया.

ये हैं मृतकों के नाम
मृतकों की पहचान चमोली के बलाड गांव के निवासी जसबीर सिंह (32), सुरेंद्र सिंह (30), मदन सिंह (60), दरबान सिंह (48), मदन सिंह (38), कैलाश सिंह (40), गोपाल सिंह (35) और धर्म सिंह (55) के रूप में हुई हैं, जबकि जय सिंह दानू (48) लापता है. पांच घायलों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें हायर हेल्थ सेंटर के लिए भेजा गया है. घायलों में ड्राइवर भी शामिल है .

मुख्‍यमंत्री ने दिए मजिस्‍ट्रीयल जांच के आदेश, जताया शोक
उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस सड़क दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है और मृतकों के परिजनों को इस दुख को सहने की शक्ति देने की कामना की है. मुख्यमंत्री ने घटना की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के भी आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री रावत ने भी दुर्घटना में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति एवं दुःख की इस घड़ी में उनके परिजन को धैर्य प्रदान करने के साथ ही घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की ईश्वर से कामना की है.

राज्‍यपाल ने संवेदना व्‍यक्‍त की
राज्यपाल ने दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के लिए शोक व्यक्त करते हुए उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की भी कामना की है.

मुख्यमंत्री रावत ने तत्‍काल सहायता और इलाज के आदेश दिए
मुख्यमंत्री रावत ने चमोली की जिलाधिकारी स्वाति भदौरिया से मृतकों के परिजन व घायलों को तत्काल अनुमन्य सहायता राशि उपलब्ध कराने तथा घायलों के इलाज हेतु समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने थराली दुर्घटना पीड़ितों को मदद देने की घोषणा की
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने चमोली जिले के थराली क्षेत्र में हुई दुर्घटना में मारे गए व्यक्तियों के परिजनों को अपने विवेकाधीन कोष से दो-दो लाख रुपए की सहायता देने की सोमवार को घोषणा की. यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री रावत ने दुर्घटना में गंभीर रूप से घायलों को भी मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से 50-50 हजार रुपए की सहायता देने के निर्देश दिए हैं.