Election Dates 2022: कोरोना के साये में डिजिटल होंगे इस बार के चुनाव, इलेक्शन में पहली बार होगी ये पांच बातें

Election Dates 2022: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission Of India) ने पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान (Election Dates Announce) कर दिया है.

Updated: January 8, 2022 5:50 PM IST

By Nitesh Srivastava

Election Dates 2022: कोरोना के साये में डिजिटल होंगे इस बार के चुनाव, इलेक्शन में पहली बार होगी ये पांच बातें
सुविधा एप आइकन (बाएं), Cvigil एप आइकन (दाएं)

Election Dates 2022: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission Of India) ने पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान (Election Dates Announce) कर दिया है. चुनाव आयोग के लिए कोरोना काल में इस चुनावी पर्व का आयोजन कराना आसान काम नहीं होगा. लिहाजा कोरोना के नियमों का ध्यान रखते हुए आयोग कई प्रयासों को पहली बार आजमाने जा रहा है. इस बार के चुनाव डिजिटल सेंट्रिंक होंगे. लोगों को एक दूसरे से कम से कम संपर्क हो, इसके लिए कई ऐप्स को भी लॉन्च किया गया है.

Also Read:

पहली बार होगा ऐसा 

  1. वर्चुअल रैली का सुझाव: मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने सभी राजनीतिक दलों को वर्चुअल रैली का सुझाव दिया है. 15 जनवरी 2022 तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल रैली, बाइक रैली और जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग स्थिति की समीक्षा करेगा और बाद में नए निर्देश जारी किए जाएंगे. यह पहली बार है जब आयोग द्वारा रैलियों पर रोक लगाने और वर्चुअल रैली की अपील की गई है.
  2. कोरोना संक्रमितों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था: यह पहली बार होगा जब चुनाव आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों, दिव्यांगों और कोरोना संक्रमितों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की है.
  3. सुविधा एप : कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए चुनाव आयोग सुविधा एप लॉन्च की है, इसके जरिए कोई भी उम्मीदवार ऑनलाइन नॉमिनेशन फाइल कर सकेगा. इस तरह की सुविधा भी आयोग द्वारा पहली बार दी जाएगी.
  4. Cvigil एप: चुनाव के दौरान किसी भी गलत गतिविधि के लिए Cvigil एप पर शिकायत दर्ज की जाएगी. यानी कि शिकायत के लिए भी ऑनलाइन बंदोबस्त किया गया है, यह भी अपने आप में नया प्रयास है.
  5. ज्यादा संख्या में मतदाता केंद्र: कोविड की स्थिति को देखते हुए मतदाता केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार 1250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया गया है. पिछले चुनाव की तुलना में 16 फीसदी बूथ बढ़ गए हैं. यह पहली बार होगा जब चुनावों के लिए बूथ की संख्या इस तरह बढ़ाई गई है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 8, 2022 5:44 PM IST

Updated Date: January 8, 2022 5:50 PM IST