नई दिल्ली\चेन्नईः निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु के तिरुवरूर में 28 जनवरी को होने वाला उपचुनाव रद्द कर दिया है. ‘गाजा’ तूफान के बाद जारी राहत कार्यों के बीच उपचुनाव कराने को लेकर राजनीतिक दलों ने अनिच्छा जतायी थी. इसलिए आयोग ने ये कदम उठाया है. आयोग ने आदेश में कहा कि उपचुनाव के लिए जारी की गई अधिसूचना रद्द कर दी गई है.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त अशोक लवासा के हस्ताक्षर वाले आदेश में कहा गया है कि चुनाव की नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी. तमिलनाडु के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एन सत्यव्रत साहू ने चेन्नई में एक संक्षिप्त बयान में कहा, ‘‘ईसीआई के आदेश के अनुसार तिरुवरूर उपचुनाव रद्द कर दिए गए हैं.’’

ईसीआई ने राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को दी एक सरकारी सूचना में कहा कि तिरुवरूर में 28 जनवरी को उपचुनाव कराने की तीन जनवरी की अधिसूचना ‘‘तत्काल रद्द की जाती है.’’

गौरतलब है कि तिरुवरूर से विधायक करूणानिधि का सात अगस्त 2018 को निधन हो जाने से रिक्त हुई इस सीट पर उपचुनाव होना है. तिरुवरूर नवंबर 2018 में भीषण तूफान गाजा के कारण तमिलनाडु के कावेरी डेल्टा क्षेत्र के सवार्धिक प्रभावित जिलों में से एक है. सीईओ ने उपचुनाव कराने के संबंध में तिरुवरूर जिला आयुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एल निर्मल राज से सलाह मांगी थी जिसके बाद राज ने पांच जनवरी को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी.

भाकपा नेता डी राजा ने सीईओ को एक प्रतिवेदन दे कर उपचुनाव स्थगित कराने की मांग की थी. आयुक्त के साथ बैठक में माकपा ने भी उपचुनाव स्थगित करने की बात कही थी. उधर द्रमुक ने भी कहा था कि राहत कार्य पूरा होने के बाद ही उपचुनाव कराए जाने चाहिए.

(इनपुट-भाषा)