नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा महाराष्ट्र और हरियाण विधानसभा चुनावों के लिए शनिवार को तारीखों की घोषणा कर दी गई है. चुनाव आयोग ने तारीखों के एलान के लिए संवाददाता सम्मेलन किया. हरियाणा और महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को मतदान होगा. 24 अक्टूबर को मतगणना भी हो जाएगी. दोनों राज्यों में एक ही चरण में चुनाव होंगे. दोनों राज्यों के नतीजे भी एक साथ एक ही दिन आएंगे. दोनों राज्यों में 4 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख होगी. राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है. इसके साथ ही कई राज्यों में उप चुनाव भी कराए जाएंगे. 23 अक्टूबर को देश की 64 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव कराए जाएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने चुनाव की तारीखों का एलान किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के नतीजे दिवाली से पहले आ जाएंगे. चुनाव आयोग ने अपील की कि प्रचार के दौरान प्लास्टिक का इस्तेमाल न किया जाए. चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही लाइसेंसी हथियार जमा करने होंगे. महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर 2014 को वोटिंग हुई थी. हरियाणा में भी इसी तारीख को वोटिंग हुई थी.

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 सदस्यों वाली विधानसभा सभा का कार्यकाल नौ नवंबर को समाप्त हो रहा है जबकि हरियाणा की 90 सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को समाप्त हो रहा है. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को खत्म हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म होगा. इससे पहले दोनों राज्यों में नई विधानसभा का गठन कर लिया जाएगा.

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 जबकि महाराष्ट्र में कुल 288 सीटें हैं. हरियाणा में मौजूदा विधानसभा में भाजपा के पास 47 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 15 और नेशनल लोकदल के पास 19 विधायक हैं. महाराष्ट्र में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है और वह शिवासेना के साथ मिलकर सरकार चला रही है. महाराष्ट्र में 8.94 करोड़ जबकि हरियाणा में 1.28 करोड़ मतदाता हैं. माना जा रहा है कि दिवाली से पहले दोनों राज्यों में चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.