नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान रविवार को होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव आयोग शाम 5 बजे इसे लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा और चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. बताया जा रहा है कि चुनाव 7 से 8 चरणों मे हो सकेत हैं. इसके लिए तमाम तरह की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. दिल्ली के विज्ञान भवन में ये प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव आयोग ने पूरी तैयारियों कर ली हैं. इस बार के चुनाव में 90 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस बार करीब 10 करोड़ नए वोट हैं. बताया जा रहा है कि लोकसभा के साथ ही 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों का भी ऐलान हो सकता है. इसमें जम्मू कश्मीर विधानसभा का भी चुनाव शामिल हो सकता है. आयोग ने इसे भी लेकर तैयारियों पूरी कर ली हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2019 में सबसे ज्यादा राजनैतिक पार्टियां चुनाव में हिस्सा ले सकती हैं. साल 2014 के चुनाव में 3870 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त होना है.

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुन: सत्ता में लौटने की कोशिश करेंगे, तो दूसरी ओर भाजपा के खिलाफ कई राजनीतिक दल एकजुट होकर पार्टी को फिर से सत्ता में आने से रोकने का प्रयास करेंगे. आचार संहिता लागू हो जाने के बाद सरकार नीतिगत निर्णय नहीं ले सकेगी.