नई दिल्ली: राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए भाजपा ने राजग उम्मीदवार हरिवंश के नाम पर सर्वसम्मति बनाने के लिए विपक्ष से संपर्क किया है. इसके साथ ही वह चुनाव की स्थिति में बीजद जैसे तटस्थ दलों का समर्थन हासिल करने की भी कोशिश कर रही है. Also Read - Filmcity in Kashmir!: UP में Filmcity बनाए जाने पर शिवसेना का तंज- 'कश्मीर में फिल्मसिटी बना कर दिखाए मोदी सरकार'

Also Read - अनुराग कश्यप और कंगना रनौत में तीखी बहस, बोले- तू ही है इकलौती मणिकर्णिका- 'चीन पर कर लें चढ़ाई'

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने मंगलवार को कहा कि खुद उन्होंने और अन्य भाजपा नेताओं ने हरिवंश के नाम पर सर्वसम्मति बनाने के लिए कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी दलों से संपर्क किया है. पद के लिए बुधवार को नामांकन की अंतिम तारीख है. Also Read - VIDEO: कई दलों के सांसदों ने राज्‍यों को GST के भुगतान के लिए गांधी प्रतिमा के सामने किया प्रदर्शन

राज्‍यसभा का उप सभापति चुनाव: ट्विटर पर भिड़े उमर और महबूबा, इमोजी बने तंज कसने का जरिया

भाजपा सूत्रों ने कहा कि वे जदयू नेता हरिवंश के नाम पर सभी दलों का समर्थन चाहते हैं और इसीलिए उनकी उम्मीदवारी के बारे में कोई औपचारिक घोषणा करने में संयम बरत रहे है. विपक्षी दल अपना उम्मीदवार चुनने के लिए चर्चा कर रहे हैं.

राकांपा की वंदना चव्‍हाण के जरिए राजग में सेंध लगाने की तैयारी, उप सभापति पद के लिए हो सकती हैं विपक्ष की उम्‍मीदवार

राजग को अन्नाद्रमुक के 13 और टी आर एस के छह सदस्यों का समर्थन मिलने की संभावना है. बीजद का फैसला महत्वपूर्ण होगा जिसके नौ सदस्य हैं. भाजपा के सहयोगी अकाली दल और शिवसेना के अस्पष्ट रुख के चलते हरिवंश के भाग्य को लेकर अनिश्चतता की स्थिति है. अकाली दल ने सोमवार को संकेत दिया था कि वह अनुपस्थित रह सकता है. भाजपा के नेताओं ने कहा कि उन्होंने इन दोनों सहयोगी दलों से संपर्क किया है और उनका समर्थन मिलने का विश्वास जताया.

राज्यसभा का उपसभापति चुनाव: विपक्षी पार्टियां उम्‍मीदवार खड़ा करने को तैयार नहीं, अब कांग्रेस चुनेगी कैंडिडेट

वर्तमान में उच्च सदन में 244 सदस्य हैं. यदि चुनाव की स्थिति में सभी सदस्य उपस्थित रहते हैं तो जीत के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की आवश्यकता होगी. सदन में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है जिसके 73 सदस्य हैं. उसके बाद कांग्रेस के 50 सदस्य हैं. भाजपा के सहयोगी दलों जदयू, शिवसेना और अकाली दल के क्रमश: छह, तीन और तीन सदस्य हैं.