नई दिल्ली: बैंकों से करोड़ों का कर्ज लेकर फरार चल रहे नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिकंजा और कस दिया है. ईडी के मुताबिक उसने दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की है. ये संपत्तियां भारत तथा चार अन्य देशों में स्थित हैं.

एजेंसी ने कहा कि जब्त की गयी संपत्तियां, आभूषण, फ्लैट और बैंक बैलेंस आदि भारत, ब्रिटेन और न्यूयॉर्क समेत अन्य जगहों में स्थित हैं. ऐसे बेहद कम मामले हैं जिनमें भारतीय एजेंसियों ने किसी आपराधिक जांच के सिलसिले में विदेश में संपत्तियां जब्त की हैं. ईडी ने कहा कि इन संपत्तियों को धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत जारी पांच विभिन्न आदेशों के तहत जब्त किया गया है.

मोदी कृपा से बैंक डिफाल्टर्स सुरक्षित, जनता के तीन लाख करोड़ बट्टे खाते में डाले गए: कांग्रेस

आदित्य नानावती के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईडी ने इसी मामले में एक अन्य आरोपी आदित्य नानावती के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है. उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी और उसका चाचा मेहुल चोकसी इस मामले में मुख्य आरोपी हैं. यूनियन मिनिस्टर शिव प्रकाश शुक्ला ने इस मुद्दे पर बातचीत के दौरान बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए निकारागुआ के राष्ट्रपति से बात की है. उन्होंने कहा हम प्रत्यर्पण के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

We are making all efforts to bring these people (like Nirav Modi) back to India. EAM Sushma Swaraj has recently spoke to the President of Nicaragua over the issue of extradition: Shiv Pratap Shukla, Union Minister of State for Finance #NiravModi pic.twitter.com/MGEYmm19bT

— ANI (@ANI) October 1, 2018