Assembly Elections 2019: भारतीय लोकतांत्रिक प्रक्रिया में मतदान की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. बिना मतदान किए एक अच्छे लोकतंत्र की कल्पना नहीं की जा सकती है. मतदान करना हर नागरिक का कर्तव्य है. अभी दो राज्यों हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव एवं अन्य राज्यों में उपचुनाव हो रहें हैं. इन चुनावों में लोग मतदान करने के लिए घर से निकल रहें हैं. चुनाव के दौरान शारीरिक रूप से अक्षम पति-पत्नी वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचे. वहीं कई जगहों पर 100 साल के बुजुर्ग मतदाता मतदान करते देखे गए.


अभी हो रहे विधानसभा चुनाव और उपचुनाव में मतदान के दौरन कुछ ऐसे मतदाता है जो लोगों के लिए प्रेरणा बन रहें हैं. ऐसे ही एक मतदाता हैं जो 100 साल की उम्र में वोट डालने पहुंचे हैं. इस मतदाता का नाम लोचना नाइक है जो आज बारपाली में अपना वोट डालने के लिए पहुंचे हैं. इसके अलावा मुंबई के जुहू मतदान मतदान केंद्र पर एक विक्लांग पति और पत्नी वोट डालने के लिए पहुंचे हैं. ये दोनों मतदाता उनलोगों के लिए प्रेरणा बन रहें जो वोट डालने के लिए घर से नहीं निकलते हैं.

बता दें कि आज दो राज्यों हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव हो रहें हैं जबकि 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव हो रहें हैं. जिसमें से उत्तर प्रदेश के ग्यारह, बिहार की पांच,  गुजरात की छह, केरल की पांच, असम की चार और हिमाचल प्रदेश तथा तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहें हैं. इसके अलावा पंजाब की चार सीटों, सिक्किम की तीन, राजस्थान की दो और मध्य प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय,ओडिशा,  और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहें हैं.