मुंबई: भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारी कोशिश रहती है कि कुछ समय निकाल कर कहीं घूम कर आया जाए. यूं तो भारतीय घूमने के मामले में कंजूसी बरतते हैं लेकिन फिर भी अगर घूमने के लिए भारतीयों के पसंदीदा स्थल की बात की जाए तो भारतीयों को विदेश में घूमने के लिए यूरोप बहुत पसंद है. ये बात सामने आई है ट्रैवल कंपनी काक्स एंड किंग्स के एक सर्वे में. इस सर्वे के अनुसार घूमने के लिए यूरोप इस साल भी भारतीयों की पसंदीदा जगह बना हुआ है हालांकि लोग अब कम अवधि वाले अवकाश को प्राथमिकता दे रहे हैं.

सर्वे के अनुसार कुल मिलाकर गर्मियों की छुट्टियों के लिए मांग में पिछले साल की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है. सर्वे के मुताबिक इस बार फ्रांस और स्विट्जरलैंड दो प्रमुख यूरोपीय स्थल हैं जहां ज्यादा भारतीय पर्यटक घूमने गए हैं. कुछ पर्यटक इन स्थानों के साथ एक और देश को भी अपने यात्रा मार्ग में जोड़ रहे हैं. इनमें आस्ट्रिया, इटली, नीदरलैंड या फिर जर्मनी को शामिल किया जा रहा है.

अकेले यात्रा करने वाले पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में आइसलैंड, यूक्रेन, ग्रीस और क्रोशिया प्रमुख हैं. पश्चिम भारतीय राज्यों जैसे गुजरात और महाराष्ट्र के लोग ठंडे समुद्री तटों वाले स्थानों की यात्रा करना पसंद कर रहे हैं. इन राज्यों के पर्यटक मॉरिशस, रियूनियन आइलैंड और सेशेल्स जैसे देशों में जा रहे हैं. इन दोनों राज्यों से इन पर्यटक स्थलों के लिए मांग 15 प्रतिशत तक बढ़ी है.

(इनपुट: एजेंसी)