Fashion Designer Satya Paul: दुनिया के जानेमाने फैशन डिजाइनर Satya Paul का निधन हो गया है. वो 79 साल के थे. बुधवार को उन्होंने अंतिम सांस ली. वह कोयम्बटूर में ईशा योग केंद्र (Isha Yoga Centre) में रह रहे थे. ईशा योग केंद्र के संस्थापक और सत्य पॉल के बेटे पुनीत नंदा ने बताया कि उनके पिता अब इस दुनिया में नहीं रहे.

एक फेसबुक पोस्ट में पुनीत नंदा ने लिखा कि दो दिसंबर को सत्य पॉल को आघात आया था. उसके बाद से वह अस्पताल में ही भर्ती थे. कुछ दिनों बाद उन्हें उनकी इच्छा के अनुसार ईशा योग केंद्र स्थानांतरित कर दिया गया. सत्य पॉल ईशा योग केंद्र को अपना घर मानते थे. वह यहां 2015 से रह रहे थे.

इस पोस्ट में कहा गया है कि पॉल की एक ही इच्छा थी कि उनकी निगरानी रखने के लिए उनके शरीर से जो भी मेडिकल उपकरण जोड़े गए थे वो सभी हटा दिया जाए ताकि वह खुलकर आसमां में उड़ सकें. डॉक्टरों ने भी ऐसा करने की अनुमति दे दी थी.

सत्य पॉल के बेटे ने आगे लिखा है कि बहुत कम लोगों को पता होगा कि वे एक डिजाइर और एक उद्यमी होने के साथ वह एक अच्छे लर्नर भी थे. 1970 के दशक में उनकी आध्यात्मिक यात्रा शुरू हुई थी. वह ओसो (Osho) से प्रभावित थे. 1990 में ओशो के निधन के बाद वह गुरु की तलाश में लगे रहे. 2007 में वह सद्गुरु के करीब आए. उसके बाद वह सद्गुरु के रास्ते पर चलने लगे और 2015 में यहीं आकर रहने लगे.