क्या Farmers Protest में हो रही विदेशी फंडिंग? इन अलगाववादी संगठनों पर एजेंसियों की नजर

विरोध प्रदर्शन को हवा देने के मामले में NIA, ED, आयकर विभाग सहित अन्य एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं.

Updated: January 19, 2021 8:10 AM IST

By Avinash Rai

क्या Farmers Protest में हो रही विदेशी फंडिंग? इन अलगाववादी संगठनों पर एजेंसियों की नजर

नई दिल्ली: देश में किसान आंदोलन के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक कमेटी बनाई गई जिसका काम केंद्र सरकार और किसानों के बीच जारी गतिरोध का समाधान निकालना है. बावजूद इसके किसान आंदोलन खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. किसानों का कहना है कि जबतक तीनों कृषि कानूनों को रद्द नहीं किया जाएगा तबतक इस आंदोलन को किसान खत्म नहीं करेंगे. इसी कड़ी में विदेशी फंडिंग के मामले को लेकर NIA व अन्य एजेंसियां भी मामले की जांच में जुट चुकी हैं. विरोध प्रदर्शन को हवा देने के मामले में NIA, ED, आयकर विभाग सहित अन्य एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं. वहीं देश के बाहर से की जा रही फंडिंगो के कई स्तरों की जांच की जा रही है. वहीं पूचताछ में लोगों को शामिल होने के लिए नोटिस भेजा जा रहा है. अगर कोई पूछताछ में शामिल नहीं होता तो उसे दोबारा समन भेजा जाएगा.

Also Read:

खबरों की मानें त 12 दिसंबर को गृह मंत्रलाय में ED, NIA, CBI और आयकर विभाग की बैठक हुई थी. इस बैठक के बाद बब्बर खालसा इंटरनेशनल, सिख फॉर जस्टिस, खालिस्तान जिन्दाबाद फोर्स और खालिस्तान टाइगर फोर्स द्वारा की जा रही फंडिंगों पर नजर रखने की योजना बनी. इसी कड़ी में 15 दिसंबर के दिन गृह मंत्रालय की शिकायद के आधार पर एक एक FIR दर्ज की गई थी.

इंटेलिजेंस एजेंसियों के मुताबिक किसान आंदोलन की कई संगठन जैसे बब्बर खालसा इंटरनेशनल, सिख फॉर जस्टिस, खालिस्तान जिन्दाबाद फोर्स और खालिस्तान टाइगर फोर्स जैसे अलगाववादी संगठन पैसे की फंडिंग कर रहे हैं. गृह मंत्रालय की शिकायत के बाद दर्ज FIR में लिखा गया है कि विरोध प्रदर्शन को प्रोत्साहित करने में उक्त अलगाववादी संगठन शामिल हैं. वे भारत में डर, अराजकता, असंतोष की स्थिति पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं. वे भारत सरकार के खिलाफ विद्रोह के लिए भड़का रहे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 19, 2021 8:09 AM IST

Updated Date: January 19, 2021 8:10 AM IST