श्रावस्ती: कोरोनावाइरस (Corona Virus) की दहशत अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सताने लगी है. इसे लेकर लोग काफी सजग दिख रहे हैं. इसी कारण बौद्ध तीर्थ श्रावास्ती के डेन महामंग्कोल मंदिर पर ताला डाल दिया गया है. मंदिर प्रशासन ने मुख्य द्वार पर नोटिस बोर्ड लगाते हुए गेट पर ताला लगाकर देशी-विदेशी पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. नोटिस बोर्ड पर लिखा है कि ‘कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए मंदिर को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया गया है. हालत में सुधार आते ही इसे खोल दिया जाएगा.’

उपजिलाधिकारी राजेश मिश्र ने बताया, “श्रावस्ती बौद्ध स्थली है. यहां पर विदेशी लोग बड़ी संख्या में आते हैं. एहतियातन उन्होंने मंदिर को बंद किया है. हालांकि इस जिले में अभी तक कोरोनावायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. फिर भी लोग इसके लिए सजग हैं. जागरूकता के कारण इसे बंद किया गया है. कुछ समय बाद खोल दिया जाएगा.”

कोरोना वायरस: चीन से दूल्हा बनने आए युवक की शादी कराई कैंसिल, इस वजह से बैठी रह गई दुल्हन

यहां के एक स्थानीय नागरिक ने बताया कि हर साल चीन, जापान, थाईलैंड, श्रीलंका, कोरिया, म्यांमार सहित कई देशों के करीब दो लाख से अधिक बौद्ध भिक्षु व धर्मावलम्बी आते हैं. सर्दियों में अनेक मंदिरों में विशेष ध्यान सत्र चलाए जाते हैं. ज्ञात हो कि कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए बाहर से आने जाने वाले व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है. मंदिरों और होटलों की निगरानी भी की जा रही है और एहतियात के तौर पर लोगों को मास्क लगाने की भी सलाह दी जा रही है.

Coronavirus: सर्दी-खांसी वाले व्यक्ति से रहें दूर, जरूर जानें बचाव से जुड़ीं 10 अहम बातें