Film actor Asif Basra was found hanging in a private complex in Dharamshala: बॉलीवुड फिल्‍म एक्‍टर आसिफ बसरा आज एक प्राइवेट कॉम्‍लेक्‍स में हिमाचल के धर्मशाला में लटके मिले. फॉरेसिंक टीम और पुलिस घटनास्‍थल पर पहुंच गई है और मामले की जांच कर रही है. कांगड़ा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा, कि फिल्म अभिनेता आसिफ बसरा ने आज लगभग 12-12.30 बजे खुद को फांसी लगा ली. Also Read - उर्मिला मांतोंडकर शिवसेना में हुईं शामिल, कांग्रेस से लड़ चुकी हैं लोकसभा चुनाव

कांगड़ा के एसएसपी विमुक्त रंजन ने बताया कि फिल्म अभिनेता आसिफ बसरा को धर्मशाला में एक निजी परिसर में लटका पाया गया. फोरेंसिक टीम मौके पर है और पुलिस मामले की जांच कर रही है. बताया जा रहा है कि आसिफ करीब 5 साल से मैक्लोडगंज में किराए के घर में रह रहे थे. Also Read - मुश्किल में इस एक्टर की जिंदगी, कारगिल में शूटिंग के दौरान आया ब्रेन स्ट्रोक, ICU में भर्ती

कांगड़ा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन ने कहा, ”उन्होंने (बसरा) आज लगभग 12-12.30 बजे खुद को फांसी लगा ली. हमने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है. प्रथम दृष्टया यह आत्महत्या का मामला है.” Also Read - इस राज्य की सरकार का बड़ा फैसला, अब सिर्फ 5 दिन काम करेंगे सरकारी कर्मचारी

ऐसा कहा जा रहा है कि बसरा ने लगभग पांच-छह साल पहले मैक्लॉडगंज, ऊपरी धर्मशाला में एक संपत्ति पट्टे पर ली थी और वह नियमित तौर पर यहां आते रहते थे.

फिल्म, टेलीविजन और थिएटर एक्‍टर
बता दें कि 53 साल के आसिफ बसरा भारतीय फिल्म, टेलीविजन और थिएटर एक्‍टर हैं. अमेरिकन कॉमेडी फिल्म आउटसोर्स्ड में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है. वह मूल रूप से अमरावती के रहने वाले हैं. आसिफ ने ‘वो’ (`1998) ‘ब्लैक फ्राइडे’ (2004), ‘जब वी मेट’ (2007), ‘कृष 3’ (2013), ‘हिचकी’ (2018), ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई’ (2010), जैसी फिल्मों में काम किया था. ‘होस्टेजेस’ और ‘पाताललोक’ जैसी हिट वेब सीरीज में भी बेहतर भूमिकाएं निभाईं थीं.

बसरा के अचानक निधन की खबर से बॉलीवुड  स्तब्ध
बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की 14 जून को हुई मौत के कुछ महीनों बाद चरित्र अभिनेता बसरा के अचानक निधन की खबर से फिल्म जगत स्तब्ध है और उनके सहकर्मियों ने गहरा दुख व्यक्त किया है. निर्देशक ओनिर और राहुल ढोलकिया ने भी बसरा के निधन पर दुख व्यक्त किया है.

मनोज बाजपेयी ने बसरा की मौत पर दुख व्यक्त क‍िया 
अभिनेता मनोज बाजपेयी ने बसरा की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ”क्या? यह काफी हैरान कर देने वाली घटना है. लॉकडाउन से कुछ समय पहले ही उनके साथ शूटिंग की थी!!! हे भगवान!!!”

निर्देशक हंसल मेहता ने भी घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा, ”आसिफ बसरा! यह खबर सच नहीं हो सकती…यह अत्यंत दुखद है.”

बसरा ने दो दशक से अधिक समय के अपने करियर में ‘ब्लैक फ्राइडे’, ‘परजानिया’ और ‘आउटसोर्स्ड’ जैसी कई महत्वपूर्ण  फीचर फिल्मों में महत्वपूर्ण सहायक भूमिकाएं निभाईं. अमेजन प्राइम वीडियो पर आई उनकी हालिया सीरीज ‘पाताल लोक’ थी.

किशोर उम्र से अभिनय का सफर शुरू हुआ था
आसिफ बसरा का जन्म 1967 में छोटे से महाराष्‍ट्र के शहर अमरावती में हुआ था. उन्होंने पहली बार स्कूल थियेटर प्रोडक्शंस के दौरान एक किशोर के रूप में रंगमंच पर कदम रखा और वहां से अभिनय के जुनून के साथ सफर शुरू हुआ.

नाटकों को देखने के लिए अपना सारा वेतन खर्च करते थे
आसिफ 1989 में मुंबई चले गए और कॉलेज की प्रस्तुतियों में अभिनय करते रहे और नियमित रूप से अपने द्वारा निभाए गए किरदारों के लिए पुरस्कार जीते. बसरा ने भौतिकी में बी.एससी के रूप में स्नातक किया, कंप्यूटर कोर्स पूरा किया और खुद नौकरी कर ली. लेकिन थियेटर ने उन्हें आकर्षित करना जारी रखा और हर महीने वह नाटकों को देखने के लिए अपना सारा वेतन खर्च करते थे.

 हेमलेट के मंचन से म‍िला अच्‍छा मौका 
आसिफ 1991 में सलीम घाउसज के प्रोडक्‍शन एथोल फुगार्ड के नाटक बोम्समैन और लैना नाईड के प्रोडक्शन को एक सप्‍ताह देखने के लिए गए, इंग्लिश स्टेज पर जाने-माने, अंग्रेज रंगमच पर जानमाने सलीम घाउज से रूबरू हुए और उनसे मिलने के लिए कहा. यह एक मुलाकात जो बसरा की मुंबई थिएटर में एंट्री करा दी. इसके तुरंत बाद घाउज शेक्सपियर हेमलेट का मंचन आयोजित कर रहे थे और उसने आसिफ बसरा से होरेशियो की भूमिका में करने के लिए कहा.

मेन भी सुपरमैन (हिंदी) में 5 किरदार निभाए थे
1991 से 1996 जब आसिफ अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू रंगमंच में अभिनय पूरी तरह से नियमित काम कर रहे थे, काफी प्रशंसा पाई. इस दौरान आसिफ ने फ़िरोज़ खान की महात्मा बनाम गांधी (अंग्रेजी), और मेन भी सुपरमैन (हिंदी) में पांच किरदार निभाए थे.

हॉलीवुड में भी काम किया
1996 में आसिफ ने अपनी 9-से-5 बजे की नौकरी छोड़ने का फैसला किया, क्योंकि टेलीविजन में अवसर मिले लगे थे. उन्होंने नियमित रूप से हिंदी फिल्मों में काम करना शुरू किया और बाद में माइकल ओ सजबलैंड द्वारा निर्देशित और जॉन जेफकोट द्वारा निर्देशित आउटसोर्ड (2007), वन नाइट विद द किंग (2006) जैसी हॉलीवुड प्रस्तुतियों में काम किया.  (कंटेंस इनपुट: आसिफ बसरा वेबसाइट)