श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश): इसरो की तरफ से रॉकेट प्रक्षेपणों को करीब से देखने के लिए बनाई गई गैलरी की वजह से अंतरिक्ष संबंधी गतिविधियों को देखने के लिए उत्साहित हजारों लोग सोमवार को पीएसएलवी-सी45 के प्रक्षेपण को करीब से देख पाए और उसके कंपन को महसूस कर सके. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने प्रक्षेपण स्थल से महज तीन किलोमीटर की दूरी पर यह गैलरी स्थापित की है.

इसरो के एक अधिकारी ने बताया कि गैलरी अंतरिक्ष थीम पार्क का हिस्सा है, जिसमें अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी पर एक संग्रहालय होगा. इसका लक्ष्य अधिक लोगों एवं छात्रों को आकर्षित करने और रॉकेटों की जानकारी देने, प्रक्षेपणों को देखने और इसरो के कार्यों को जानने के लिए प्रोत्साहित करना है.

इसरो प्रमुख के.सिवन ने 31 मार्च को इस पार्क का उद्धाटन किया था. इस पार्क में एक गैलरी होगी, जिसमें शुरुआत में 5,000 लोगों के लिए जगह होगी. करीब 1,000 लोगों ने गैलरी से पीएसएलवी-सी45 मिशन के प्रक्षेपण को देखने के लिए 31 मार्च को इसरो की वेबसाइट का प्रयोग कर पंजीकरण कराया था. सिवन ने कहा कि गैलरी का निर्माण लोगों के आग्रह के बाद किया गया, जो प्रक्षेपण का वास्तविक अनुभव करना चाहते थे.