राहुल गांधी पर उनके ही पार्टी के सीनियर नेता ने साधा निशाना और राहुल के नेतृत्व करने की छमता पर सवाल खड़ा कर दिया। कांग्रेस के बड़े नेता और किसी ज़माने में पूर्व प्रधामन्त्री स्वर्गीय इन्दिरा गांधी के सहयोगी रहे एमएल फोतेदार ने अपनी पुस्तक में इस बात का जिक्र किया है और जिस तरह से राहुल गांधी अब कांग्रेस की कमान सम्भाल रहें है उनके काम पर अनुभव के कमी का खुलासा किया है।

कांग्रेस के सीनियर नेता एमएल फोतेदार ने अपनी पुस्तक द चिनार लीव्स में लिखा है की राहुल गांधी अपने पिता राजीव गांधी की तरह राजनीति नहीं करना चाहते है उनके सोच विचार उनकी सीमाएं हैं। राहुल गांधी को अपने पिता राजीव गांधी की तरह काम के लिए तैयार नही किया गया है। उन्होंने इंदीरा गांधी के काम करने के शैली की सराहना करते हुए
कहा की इंदीरा गांधी ने जिस तरह राजीव गांधी को एक कुशल राजनीती के गुण को सिखाया था। उस तरह की उस तरह की पृष्ठभूमि राहुल गांधी को नही मिल पाई है। फोतेदार ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा की उनके अंदर अड़ियलपन है।

अपनी पुस्तक द चिनार लीव्स में पूर्व केंद्रीय मंत्री एमएल फोतेदार ने सोनिया गांधी पर भी सवाल खड़े करते हुए कहा की उनमें राजनीती के कई गुण है लेकिन मैनेजमेंट की कमी है और राहुल को लेकर उनका जो फैसला है उसके कारण पार्टी के अंदर कई समस्या खड़ी हो गई है । फ़िलहाल पूर्व केंद्रीय मंत्री एमएल फोतेदार के इस विवादस्पद लेख के बाद कोई कांग्रेस की तरफ से कोई टिप्पणी नही आई है लेकिन राहुल गांधी के नेतृत्व के छमता पर इससे पहले भी कांग्रेस के कई नेता बोल चुके है।