नई दिल्ली. पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी को ‘मामूली’ ब्रेन हैमरेज के बाद दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया, ‘उन्हें दोपहर को अस्पताल में भर्ती कराया गया. अपने घर में गिर जाने के बाद वह मामूली ब्रेन हैमरेज के शिकार हुए.’ 76 वर्षीय कांग्रेसी नेता यूपीए सरकार के कार्यकाल में केंद्रीय रक्षा मंत्री थे.

केरल से आने वाले एंटनी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेहद करीबी माने जाते हैं. एंटनी केरल के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. वह केरल के सबसे कम उम्र (37 वर्ष) के मुख्यमंत्री बनाए गए थे. कुछ दिन पहले ही एंटनी रोहिंग्या मुद्दे पर बयान की वजह से सुर्खियों में आए थे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी ने रोहिंग्या मुस्लिमों को भारत में शरण नहीं देने के मोदी सरकार के फैसले की आलोचना की थी. उन्होंने शरणार्थियों की सुरक्षा पर जोर देने वाली पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का उदाहरण भी दिया था.

पूर्व रक्षा मंत्री ने मदद और सुरक्षा चाहने वाले इस समुदाय के 40,000 रोहिंग्याओं को वापस करने का आरोप सरकार पर लगाया था. उन्होंने कहा, ‘‘जब 70 के दशक में एक करोड़ से अधिक शरणार्थी बांग्लादेश से भारत आए तब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अमेरिका के शक्तिशाली सातवें बेड़े की अनदेखी करते हुए उनकी सुरक्षा करने पर जोर दिया.