नई दिल्ली: इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) के पूर्व चीफ माधवन नायर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में शनिवार को उन्होंने पार्टी जॉइन किया. जी. माधवन नायर केरल के तिरुवनंतपुरम के रहने वाले हैं. उन्होंने 1966 में केरल विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि ग्रहण की और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, मुंबई में प्रशिक्षण प्राप्त किया. अध्यक्ष, इसरो/सचिव, अंतरिक्ष विभाग के रूप में अपने छह वर्षों के कार्यकाल के दौरान उन्होंने 25 सफल मिशन उपलब्धियां हासिल की. साल1998 में उन्हें पद्म भूषण और 2009 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.

एक वेबसाइट से बातचीत में नायर ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से वह बीजेपी के लिए काम कर रहे हैं. हालांकि अमित शाह ने औपचारिक रूप से शनिवार को उन्हें पार्टी में शामिल कर लिया. उन्होंने कहा कि भारत के विकास को लेकर पीएम मोदी के दर्शन में उन्हें रुचि है. यही कारण है कि मैं बीजेपी के साथ काम करना चाहता हूं. नायर ने पहले भी बीजेपी में शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी. सबरीमाला मंदिर में हर उम्र की महिलाओं को प्रेवश संबंधी मामले में उन्होंने बीजेपी के रूख का समर्थन किया था.

अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में, माधवन नायर ने कई अंतरिक्ष एजेंसियों और देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग और वार्ता के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व किया और पारस्परिक रूप से लाभप्रद अंतर्राष्ट्रीय सहयोग समझौतों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. श्री जी. माधवन नायर ने 1998 से बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग पर संयुक्त राष्ट्र समिति की एस एंड टी उप-समितियों के भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया. उनके कार्यकाल के दौरान इसरो ने 25 सफल मिशन पूरे किए हैं जिनमें र्टोसैट-1, हैमसैट-1, इन्सैट-4ए, पीएसएलवी-सी5, जीएसएलवी-एफ1 से लेकर पीएसएलवी-12, पीएसएलवी-C14 और ओशनसैट-2 तक शामिल हैं.