नई दिल्ली: भाई दूज पर दिल्ली की महिलाओं को केजरीवाल सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. आज से यानी मंगलवार से दिल्ली में महिलाएं डीटीसी और क्लस्टर बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी. कुछ समय पहले केजरीवाल सरकार ने दिल्ली मेट्रो और बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सेवा शुरू करने का प्रस्ताव दिया था. आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार ने अगस्त में महिलाओं के लिए भाई दूज यानी 29 अक्टूबर से डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा करने की घोषणा की थी.Also Read - Delhi Corona Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 36 नए मामले और एक की मौत

Also Read - NRI के अकाउंट से बड़ी रकम उड़ाने की कोशिश, HDFC के तीन बैंककर्मियों समेत 12 लोग अरेस्‍ट

Shocking: देवी काली को खुश करने के लिए चाचा ने चढ़ाई 10 साल के भतीजे की बलि Also Read - नौकरी की तलाश करने वालों के लिए खुशखबरी! जल्द लॉन्च हो रहे इस पोर्टल पर मिलेंगे मनपसंद रोजगार

मुफ्त सफर के लिए पिंक टोकन जरूरी-

बसों में मुफ्त सफर करने के लिए महिलाओं को गुलाबी टोकन लेना जरूरी होगा. इसके लिए उन्हें पैसे नहीं देने होंगे. इस टोकन का इस्तेमाल केवल एक स्थान के लिए किया जा सकेगा. यदि महिलाओं को किसी दूसरी जगह जाना होगा तो उसके लिए अलग टोकन की आवश्यकता होगी. केजरीवाल सरकार की योजना में करीब 140 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा.

10 लाख से ज्यादा महिलाओं को मिलेगा फायदा-

केजरीवाल सरकार की मुफ्त सफर योजना से करीब 10 लाख महिलाओं को फायदा मिलेगा. बता दें कि दिल्ली में डीटीसी और कलस्टर बसों में रोजाना 31 लाख लोग सफर करते हैं जिसमें से 30 फीसदी महिलाएं हैं. दिल्ली सरकार की इस योजना से महिलाओं को काफी सुविधा मिलेगी, साथ ही उनका सफर भी आसान होगा.

बसों में मार्शलों की संख्या बढ़ी-

इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के प्रति वचनबद्ध है और इसके तहत 29 अक्टूबर तक दिल्ली की बसों में मार्शलों की संख्या बढ़ाकर तकरीबन 13 हजार कर दी जाएगी. केजरीवाल ने त्यागराज स्टेडियम में नवनियुक्त मार्शलों के एक एक कार्यक्रम में कहा, ”आज मैं आप सभी को यह सुनिश्चत करने की जिम्मेदारी सौंपना चाहता हूं कि हर सरकारी बस में महिलाएं सुरक्षित महसूस करें और पूरे आत्मविश्वास के साथ यात्रा कर सकें.