Full Lockdown Return? दिल्ली-महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीज, एक्सपर्ट्स ने जताई चिंता, क्या फिर लगेगा लॉकडाउन

दिल्ली-महाराष्ट्र में एक बार फिर से कोरोना से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. साथ ही कई राज्यों में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए क्या फिर से इन राज्यों में लॉकडाउन लगाया जा सकता है, जानिए अपडेट

Published: January 8, 2022 7:55 AM IST

By Kajal Kumari

Night curfew, lockdown, Coronavirus, Covid-19, Omicron Variant
The procession was supposed to take a round of Khargone city but it was abandoned midway after the violence.

Full Lockdown Return? देश में कोरोना अब बेकाबू होता जा रहा है. दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढञ रहे हैं और इसके साथ ही पाबंदियों की शुरुआत भी हो चुकी है. आशंका जताई जा रही है कि अगले कुछ सप्ताह में कोविड-19 के नए मरीजों की संख्या 10 लाख तक पहुंच सकती है और तीसरी लहर फरवरी के पहले सप्ताह में पीक पर होगा. ऐसे में कहा जा रहा है कि एक बार फिर से लॉकडउन लग सकता है. महाराष्ट्र में जहां नाइट कर्फ्यू लगाया गया है वहीं दिल्ली में कई पाबंदियों के बाद आज से वीकली कर्फ्यू भी लगा दिया गया है. हालांकि अभी नजर रखी जा रही है और लॉकडाउन का ऐलान नहीं किया गया है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि इसपर फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लेंगे.

Also Read:

वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि देश की राजधानी होते हुए दिल्ली ने सबसे पहले सबसे प्रतिबंध लगा दिए हैं, ऐसा लगता नहीं है कि अभी लॉकडाउन की जरूरत है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी यही बात कह चुके हैं कि दिल्ली में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन अभी लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

बता दें महाराष्ट्र और दिल्ली, देश के दो ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं. इनके अलावा, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु उन राज्यों की लिस्ट में हैं जहां खतरा तेजी से बढ़ रहा है. इन राज्यों में लोगों के मन में एक ही सवाल है कि क्या एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown in 2022) लगेगा? क्या उन्हें फिर से घरों में कैद रहना होगा?

वहीं, बढ़ते #COVID19 मामलों को देखते हुए, उत्तराखंड सरकार ने नए प्रतिबंध लगाए हैं और कहा है कि राज्य में सभी राजनीतिक रैलियां और विरोध प्रदर्शन 16 जनवरी तक प्रतिबंधित रहेंगे. राज्य के सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र भी 16 जनवरी तक बंद रहेंगे.

देश में आ गई है कोरोना की तीसरी लहर, मिलेंगे 10 लाख नए मरीज 

देश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर आ चुकी है. भारतीय विज्ञान संस्थान और भारतीय सांख्यिकी संस्थान (IISC, ISI) के शोधकर्ताओं का मानना है जनवरी के अंत या फरवरी के शुरू तक तीसरी लहर चरम पर होगी और तब प्रतिदिन 10 लाख तक नए मामले मिल सकते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि अलग-अलग राज्यों में तीसरी लहर का चरम भिन्न-भिन्न हो सकता है, वहीं मार्च तक मामलों में बढ़ोतरी स्थिर हो जाएगी.

शोधकर्ताओं के मुताबिक पहले के संक्रमण और टीकाकरण से पैदा ही प्रतिरक्षा कम होने लगेगी तो ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आएंगे. ऐसी स्थिति में तीन तरह के हालात हो सकते हैं. पहली स्थिति में प्रतिदिन तीन लाख, दूसरी में छह और तीसरी स्थिति में 10 लाख तक नए मामले मिल सकते हैं. महाराष्ट्र सबसे बुरी तरह प्रभावित हो सकता है और वहां प्रतिदिन 1,75,000 मामले मिल सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 8, 2022 7:55 AM IST