नई दिल्ली: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राष्ट्रपिता के समाधि स्थल राजघाट जाने के साथ दिन की शुरुआत करेंगे. इसके बाद मोदी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के समाधि स्थल विजयघाट पहुंचेंगे. शास्त्री की जयंती भी गांधी के साथ दो अक्टूबर को ही मनाई जाती है.

समाधि स्थलों का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री संसद जाएंगे, जहां वह दोनों नेताओं को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद में शाम को वह अहमदाबाद के लिए उड़ान भरेंगे और साबरमती आश्रम जाएंगे. गांधी की याद में साल 2014 में ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की शुरुआत करने वाले प्रधानमंत्री वहां स्वच्छता के लिए आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

उधर, भाजपा अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली के शालीमार बाग में एक छोटी सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह रामलीला मैदान से ‘गांधी संकल्प यात्रा’ को भी रवाना करेंगे.

इस बीच भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा खैरा गांव के पास चंद वाटिका में गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कीर्ति नगर के चूनाभट्टी क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे.

दिल्ली के सभी सांसद और वरिष्ठ भाजपा नेता दो अक्टूबर को होने वाली इस यात्रा में राजधानी के विभिन्न स्थानों पर शामिल होंगे.

साल 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में आई मोदी सरकार हर साल दो अक्टूबर बड़े धूमधाम से मनाती है.

(इनपुट आईएएनएस)