नई दिल्लीः आज पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है. इस अवसर लोग अलग अलग तरीके से बापू को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने राजघाट पहुंच कर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की. गांधी जी के बारे में बहुत सी ऐसी किताबे मिल जाएंगी जिसमें उनकी जीवन से जुड़े अहम किस्से होगें. कई बार लोगों के लिए किताबें या अन्य पुस्तिकाएं लेना संभव नहीं हो पाता या फिर लोगों को ठीक प्रकार से जानकारी न होने कारण वे सही पुस्तिकाओं का चयन नहीं कर पाते आज हम आपको ऐसी एक जानकारी देंगें जिससे आप मात्र एक क्लिक करके गांधी जी के जीवन से जुड़ी सभी अहम बाते जान सकते हैं.

महात्मा गांधी हत्याकांड: पूर्व पत्रकार ने याद की 1948 के उस दिन की रिपोर्टिंग, कहा ऐसा था नागपुर का माहौल

गांधी जी के बारे में आज के समय में हजारों से ज्यादा बुक्स होंगी लेकिन हमें कई बार नहीं मालुम होता कि हम जो जानना चाहते हैं वो हमें किस किताब में मिलेगी ऐसी स्थिति में हम या तो किसी गलत बुक का चयन कर लेते हैं या फिर उसे लेते ही नही हैं. आपको बता दें कि राष्ट्रीय गांधी संग्राहालय में गांधी जी की जीवन से जुड़ी हर छोटी बड़ी बात आपको मिल जाएगी. इससे से भी बड़ी बात यह है कि इसमें जानकारी लेने के लिए आपको अपने घर से दूर होकर यहां जाना नहीं पड़ेगा.

राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय के माध्यम से गांधी जी के बारे में जानकारी लेने के लिए आपको बस इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी और इसके बाद आप अपने फोन, लैपटॉप या फिर डेस्क टॉप में http://gandhimuseum.org/site/ लिंक में जाकर इनफार्मेंशन ले सकते हैं. इसमें आपको बापू की फोटो और किताबें भी मिल जाएंगी. सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको किताबें हिंदी और इंग्लिश दोनों माध्यम में मिल जाएंगी.

पीएम ने बापू को दी श्रद्धांजलि, बोले- गांधी जी का दिखाया रास्ता बेहतर विश्व के निर्माण में प्रेरक सिद्ध होगा

अगर आप राष्ट्रपिता से संबंधित कोई वीडियो सर्च कर रहें हैं तो वो भी आपको इसके सेक्सन वाले पार्ट में ऑडियो वीडियो वाले सेक्सन को चुनना होगा. इसके साथ ही यहां पर आपको देश के दूसरे शहरों में बसे संग्रहायलय की भी पूरी जानकारी मिल जाएगी. इतना ही नहीं इस लिंक में जाकर आप गांधी जी पर आधारित रिंगटोन भी डाउनलोड कर सकते हैं.