नई दिल्ली: देश के पूर्व आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत नए साल यानी आज से भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का पद संभालेंगे. बता दें कि मंगलवार को रावत सेना प्रमुख के पद के पद से निवृत्त हुए हैं. बुधवार को जनरल बिपिन रावत राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे. जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. सीडीएस बिपिन रावत को दिल्ली के साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. Also Read - Sainik School Admission: सरकार का बड़ा फैसला, अगले साल से Sainik School में लड़कियों को मिलेगा दाखिला, जानें इससे संबंधित पूरी डिटेल

मंगलवार को ही केंद्र सरकार की ओर से सैन्य विभाग का ऐलान किया गया था, जिसकी अगुवाई चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) ही करेंगे. इस विभाग के अंतर्गत तीनों सेना का काम होगा, CDS का मुख्य कार्य तीनों सेनाओं के बीच तालमेल स्थापित करना ही होगा.

सरकार की ओर से 24 दिसंबर को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद, उसके विशेषाधिकार और कर्तव्यों का ऐलान किया गया था. CDS चार-सितारा से सुसज्जित होंगे, जो नए सैन्य विभाग की अगुआई करेंगे. सेना प्रमुख के पद से रिटायर होने के बाद मंगलवार को बिपिन रावत ने नये सेनाध्यक्ष मनोज नरवाणे को शुभकामनाएं दीं और कहा कि देश पाकिस्तान-चीन से मिलने वाली चुनौती से निपटने के लिए तैयार है.