नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर मचे सियासी बवाल के बीच गुरुवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) का एक बयान सुर्खियों में है. आजाद ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (National Security Advisor Ajit Doval) के आतंकवाद प्रभावित दक्षिण कश्मीर के बुधवार को किए गए तूफानी दौरे पर बयान दिया है. गुलाम नबी आजाद ने डोभाल के कश्मीर यात्रा के दौरान स्थानीय लोगों से बातचीत किए जाने के मसले पर कहा है- ‘पैसे देकर आप किसी को भी साथ ले सकते हैं’. NSA अजीत डोभाल ने अपनी यात्रा के दौरान स्थानीय लोगों से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी है. इस बातचीत का वीडियो वायरल होने के बाद कांग्रेस नेता अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे.

पूर्व IAS शाह फैसल ने दी कश्मीर के हालात की जानकारी, कहा- अप्रत्याशित नाकाबंदी, 80 लाख की आबादी कैद

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के एक दिन बाद बीते मंगलवार को NSA अजीत डोभाल कश्मीर पहुंचे. वे वहां पर विश्वास बहाली कदम के तहत घाटी में स्थानीय लोगों से मिल रहे हैं. डोभाल ने शोपियां जिले में लोगों से कहा, ‘‘सबकुछ ठीक हो जाएगा. आपकी रक्षा और सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है.’’ कश्मीर में अभूतपूर्व सुरक्षा कदम उठाए गए हैं तथा कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए कई प्रतिबंध लगाए हैं तथा सभी संचार सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं. डोभाल बंद दुकानों के बाहर एक पगडंडी पर खाना खाते तथा स्थानीय लोगों से बात करते दिखे. उन्होंने सुरक्षा मुद्दे और अनुच्छेद 370 हटाने तथा राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के सरकार के फैसले पर लोगों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने लोगों से कहा, ‘‘आपके और उनके बच्चे यहीं रहेंगे. वे विश्व में अपना नाम करेंगे.’’ उन्होंने क्षेत्र में मौजूद पुलिसकर्मियों से भी मुलाकात की और विगत कई वर्षों से राज्य में स्थिति को नियंत्रण में बनाए रखने में उनकी भूमिका की सराहना की. डोभाल ने पुलिसकर्मियों से कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर पुलिस सर्वश्रेष्ठ पुलिसबलों में से एक है. हमारे लिए इसका विशेष स्थान है.’’ बाद में स्थानीय लोगों और पुलिसकर्मियों से बात करते डोभाल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. उनके साथ राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह भी थे.

(इनपुट – एजेंसी)